मारा गया आईएस नेता बगदादी

0

सीरिया में ब्रिटेन की युद्ध निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने मंगलवार को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नेता अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने की ‘खबर की पुष्टि’ (confirmed) कर दी है। एसओएचआर के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने कहा, “हमने इस सूचना की दीर अल-जोर में आईएस के नेताओं, जिनमें एक तो फर्स्ट रैंक का है, उससे पुष्टि की है।”

मीडिया के मुताबिक, अब्देल ने कहा, “हमें इस बात का पता आज ही (मंगलवार) चला, लेकिन हम नहीं जानते कि वह कब और कैसे मारा गया।”

रूस के रक्षा मंत्रालय ने जून में कहा था कि उसने रक्का में एक हवाई हमले में बगदादी को मार गिराया, लेकिन अमेरिका ने कहा था कि वह उसकी मौत की पुष्टि नहीं कर सकता है और इसे लेकर पश्चिमी तथा इराकी अधिकारी उलझन में थे।

रूस ने कहा था कि हमला 28 मई को किया गया था और दावा किया कि हमले में बगदादी सहित आईएस के कई अहम लोग भी मारे गए। हालांकि उन्होंने इसका कोई सबूत नहीं दिया था।

वहीं, पेंटागन ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, “रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए अमेरिका के पास कोई सूचना नहीं है।”

मीडिया के मुताबिक, “आईएस ने अपनी मीडिया के माध्यम से मोसुल के पश्चिम में स्थित तल अफार में एक संक्षिप्त बयान बंटवाया है, जिसमें उसने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए अपने नेता बगदादी की मौत की पुष्टि की है।”

रिपोर्ट के मुताबिक, “आईएस ने अपने आतंकवादियों से खिलाफत की मोर्चेबंदी की दृढ़ता को बरकरार रखने का आह्वान किया है।”

Also read : इजरायल दौरे पर मोदी, दोनों देशों में हुए ये समझौते

यह रिपोर्ट इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी द्वारा मोसुल के आईएस से मुक्त होने की औपचारिक घोषणा के बाद आई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More