ताइवान में तबाही: भूकंप के झटकों से पलटे ट्रेन के डिब्बे, कई घर हुए धराशायी

0 251

रविवार को ताइवान देश में भूकंप का झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई गई है और इसने यूजिंग जिले को प्रभावित किया है. भूकंप के चलते कई घर धराशायी हुए हैं और ट्रेन के कुछ डिब्बों के भी पलट जाने की घटना सामने आई है. भूकंप के बाद ताइवान के इलाको में चारो तरफ चीखें मच गई थी. लोग घरों से बाहर की ओर दोड़े पड़े. लेकिन, यह भी अच्छा रहा कि इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली.

बता दें भूकंप के चलते यहां पर कई घरों को नुकसान हुआ है. इसके अलावा भूकंप के चलते ट्रेन के कुछ डिब्बों के भी पलट जाने की घटना सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, पिछले दो दिन से यहां पर लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं. 7.2 तीव्रता का यह भूकंप युजिंग से 85 किमी पूर्व में दोपहर करीब 12:14 बजे आया.

कहा जा रहा है कि भूकंप का दायरा करीब 10 किमी था. वहीं ताइवान के फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक युली में एक बिल्डिंग से चार लोगों को बचाया गया है. ताइवान रेल प्रशासन के मुताबिक पूर्वी ताइवान में डोंगली स्टेशन पर ट्रेन के छह डिब्बे पटरी से उतर गए. हालांकि, फायर डिपार्टमेंट ने किसी के घायल न होने की बात कही है. वहीं, सीनिक चीक और लिउशिशि माउंटेन इलाकों में करीब 600 लोग फंसे हुए हैं. यहां पर फायर डिपार्टेमेंट ब्लॉक हो चुकी सड़कों को खोलने के प्रयास में लगा हुआ है.

बीते शनिवार शाम दक्षिणपूर्वी ताइवान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह भूकंप 6.9 की तीव्रता से दक्षिणी पूर्वी ताइवान में आया था. इसके चलते यहां पर एक बिल्डिंग गिर गई थी और सड़कें फट गई थीं. समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.4 दर्ज की गई थी. भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान अब तक खबर नहीं है.

हालांकि, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई में ताइतुंग काउंटी में गुआनशान टाउनशिप के पास था.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More