अमरनाथ यात्रा : 2,600 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना

0

अमरनाथ यात्रा के लिए सोमवार को 2,600 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था घाटी के लिए रवाना हुआ। पिछले 18 दिनों में दो लाख से अधिक तीर्थयात्री पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। एक अधिकारी ने बताया, “2,646 तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था भगवती नगर यात्री निवास से तड़के 4.55 बजे कड़ी सुरक्षा में कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ।”

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग से गुरजते हुए रविवार को अमरनाथ यात्रियों की एक बस खाई में गिर गई थी, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 अन्य घायल हो गए। यह दुर्घटना बनिहाल कस्बे के निकट नचनाला में हुई थी। 19 घायल श्रद्धालुओं को हवाई मार्ग से इलाज के लिए जम्मू ले जाया गया है।

इससे पहले 10 जुलाई को इसी राजमार्ग पर बटेंगो में आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों की एक बस पर हमला कर दिया था, जिसमें सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए। एक घायल श्रद्धालु ने रविवार को अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जिससे इस हमले में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है।

Also read : संसद के मानसून सत्र में इन विधेयकों पर होगी चर्चा

अमरनाथ यात्रा इस साल 29 जून से शुरू हुई, जिसकी सुरक्षा के लिए सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), इंडो-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) और राज्य पुलिस के 35,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है।

40 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन सात अगस्त को पूरी होगी। इसी दिन हिंदू धर्म में प्रचलित रक्षाबंधन त्यौहार भी है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More