मध्य प्रदेश: गांधी जी की राह पर चलते हैं छात्र, जानें 131 साल पुराने स्कूल के बारे में

0 258

पूरे भारत में आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मनाई जा रही है. देशभर में हर साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी का जन्मदिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है. लेकिन, मध्य प्रदेश में एक ऐसा स्कूल है जोकि आज भी महात्मा गांधी के बताये रास्तों पर चल रहा है. यहां पर पढ़ने वाले छात्र बकायदा गांधी वाली टोपी लगाकर पढ़ाई करते हैं. ऐसा करने से उन्हें गर्व होता है. आइये जानते हैं 131 साल पुराने इस गांधी टोपी स्कूल के बारे में.

Gandhi Topi School Harda
Gandhi Topi School Harda

दरअसल, गांधी टोपी नाम का यह स्कूल मध्य प्रदेश के हरदा के छिपावड गांव में स्थित है. इस स्कूल की स्थापना 1 जनवरी, 1992 को हुई थी. हरदा के गांधी टोपी पढ़ने वाला हर एक छात्र गांधी टोपी पहन कर ही शिक्षा प्राप्त करता है. उन छात्रों का कहना हैं की गांधी जी के आदर्शो पर चल कर उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती हैं. गांधी टोपी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक कुल 136 बच्चे पढ़ते हैं और गांधी जी के आदर्शो पर चलते हुए अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं.

Gandhi Topi School Harda
Gandhi Topi School Harda

गांधी टोपी स्कूल के छात्रों को आज भी चरखा चलाना सिखाया जाता है ताकि उनके बीच गांधी जी की यादें हमेशा बनी रहे और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का जरिया भी मिल सके. यहां पढ़ने वाले सभी छात्र आज भी गांधी टोपी पहन कर ही स्कूल आते हैं. हालांकि, स्कूल में एडमिशन लेने वाले बच्चो की संख्या साल दर साल कम होती जा रही है.

Gandhi Topi School Harda
Gandhi Topi School Harda

बता दें 131 साल पुराने इस स्कूल का रिकॉर्ड आज तक काफी अच्छा बना हुआ हैं. बताया जाता है कि आजादी के समय गांधी जी खुद हरदा आये थे और उन्होंने यहां आकर चरखा भी चलाया था.

Gandhi Topi School Harda
Gandhi Topi School Harda

गांधी टोपी पहनने की शुरुआत आज एक परंपरा का बन चुकी हैं. स्कूल के प्रबंधक और वहां पढ़ने वाले छात्रों का कहना हैं की वो हमेशा इस परंपरा को बखूबी निभाएंगे.

Also Read: गांधी जयंती: जानें बापू के जीवन की जानकारी, करते थे इन कारों की सवारी

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More