लेखक, RJ और NGO के फाउंडर है यह ऑटो ड्राइवर

0

उम्मीद ऐसा शब्द है जिसके सहारे व्यक्ति दुनिया की हर ऊंचाई को छू सकता है। अमूमन आप सोचते होंगे कि एक ऑटो ड्राइवर सिवाय ऑटो चलाने के अलावा अपने जीवन में क्या कर सकता है लेकिन बंगलुरू के शिवा कुमार ने जो किया है वो आपको हैरान करने के साथ-साथ ऑटो ड्राइवरों के प्रति बने आपके नजरिये को भी बदलने में मदद करेगा।

शिवा की इमानदारी एक मिशाल

50 साल के शिवा कुमार बीते 23 सालों से ऑटो चला रहे हैं। इनको 31 पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।rj1इनमें से ज्यादा पुरस्कार बंगलुरू पुलिस ने शिवा कुमार की ईमारदारी और इनके मानवीय व्यवहार से प्रभावित होकर दिए हैं।

यात्रियों को देता है छूट

शिवा कुमार के ऑटो पर अन्य ऑटो वालों की तरह फिल्मी सितारों की तस्वीर देखने को नहीं मिलेगा। बल्कि इनके ऑटो पर देश के कई स्वतंत्रता सैनानियों की तस्वीरें लगी हुई हैं।rj00ये अपने ऑटो में सारी सुविधाएं रखते हैं मसलन फर्स्ट एड बॉक्स, वरिष्ठ नागरिकों को विशेष छूट, सेना में काम रहें लोगों को मुफ्त सेवा देना। इसके अलावा सामाजिक सरोकार में जुड़े लोगों को भी ऐसी ही सुविधाएं देते हैं।

RJ शिवा कुमार

आपको बता दें कि शिवा कुमार सप्ताह में दो दिन रेडियो के लिए प्रोग्राम भी करते हैं। वो रेडियो जॉकी हैं। लोग रेडियो पर भी उनकी बातों से काफी प्रभावित होते हैं यही वजह है कि लोग उनकी इज्जत करते हैं और प्यार भी।

कविताएं भी लिखते हैं शिवा

मात्र आठवी क्लास तक पढ़े शिवा कुमार ने 1500 से ऊपर कविताएं लिख चुके हैं। शिवा कुमार ने यह साबित कर दिया कि दिल के परे एक झरोखा होता है, वहां से कविताएं झांकती हैं। वहां जाने के लिए बस नजर चाहिए। किसी स्कूल का प्रमाण पत्र आपको उस झरोखे तक नहीं ले जा सकता।

बेसहारों का बनते हैं सहारा

शिवा कुमार बेसहारा बच्चों को पढ़ाने में बहुत विश्वास रखते हैं। शिवा कुमार को बंगलुरू के लोग शिवू के नाम से जानते हैं। इन्होंने एक संस्था खोल रखी है जिसका नाम ‘गुरुकुल सेवा संस्था’ है। यहां बच्चों की किताबें और उन्हें वर्दियां मुफ्त में दी जाती हैं।

सलमान-आमिर भी कर चुके सवारी

शिवा कुमार का कहना है कि कई यात्रियों ने मुझे मशहूर बनाया है। अभिनेता आमिर खान और सलमान खान जैसे दिग्गजों ने मेरे ऑटो में यात्रा की है, लेकिन मैं सबके साथ वैसा ही व्यवहार करता हूं, जैसा आम लोगों के साथ करता हूं।

तस्वीरें देती हैं प्रेरणा

शिवा कुमार का कहना है कि अपने ऑटो के पीछे उन्होंने उन महान शख्सियतों की तस्वीरें लगा रखी हैं, जो उन्हें हर पल प्रेरणा देती हैं।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More