पानामा पेपर्स : आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

0

नई दिल्ली। पानामा पेपर लीक मामला सामने आने के बाद आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिगमुंडर गुन्नलाउगस्सोन ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। पानामा लीक ने विदेशों में कंपनी स्थापित कर अपने देश में कर की चोरी करने का शर्मनाक चेहरा दुनिया के सामने उजागर किया है।

लीक में पता चला है कि पानामा की लॉ फर्म मोसाक फोंसेका में गुन्नलाउगस्सोन ने भी अपनी पत्नी विंट्रिस के साथ एक विदेशी कंपनी बना रखी थी।

उन पर लाखों डॉलर की पारिवारिक संपत्ति को छुपाने का आरोप है। सोमवार को आइसलैंड की संसद के सामने लोगों ने काफी बड़ा प्रदर्शन किया।

मोसाक फोंसेका फर्म के लीक हुए आंकड़ों में दुनिया के कई जानेमाने लोगों के नाम सामने आए हैं। गुन्नलाउगस्सोन ने पहले राष्ट्रपति ओलाफुर रगनार ग्रिमसन से संसद भंग करने की सिफारिश की थी, जिसे अस्वीकार कर दिया गया।

ग्रिमसन ने कहा कि वे पहले राजनीतिक दलों के साथ मंत्रणा करना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं नहीं समझता कि प्रधानमंत्री को अकेले संसद भंग का अधिकार मिलना चाहिए, जबकि ज्यादातर संसद सदस्य इस फैसले से संतुष्ट हैं।

कुछ पर्यवेक्षकों का मानना है कि प्रधानमंत्री के अनुरोध को अस्वीकार करना बेहद असामान्य घटना है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More