नंबर एक्टिवेशन के खर्चे से बचाएगा ‘आधार’

0

अक्सर जब कोई व्यक्ति नया मोबाइल फोन लेता है तो उसके साथ एक नया नंबर भी ले लेता है। ताकि नए मोबाइल के साथ नए नंबर का भी मजा लिया जा सके। लेकिन इस नए नंबर की एवज में कंपनियां डॉक्यूमेंटेशन और एक्टिवेशन चार्ज के नाम पर लगभग 150 रूपये ग्राहकों से वसूल लेती हैं। मगर आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके इस एक्टिवेशन और डॉक्यूमेंटेशन चार्ज से आसानी से बच सकते हैं।

नई दिल्ली में हुई बैठक में ट्राई अध्यक्ष आर.एस. शर्मा ने बताया कि आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके इस खर्चे को कम कर सकते हैं। शर्मा के अनुसार आधार कार्ड एक डिजिटल आइडेंटिटी है, जिसे भारत सरकार की हर योजना में स्वीकार किया जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल (know your customer) के रूप में भी किया जा सकता है। जिससे डॉक्यूमेंटेशन का खर्च शून्य हो जाएगा।

यह विश्वास किया जा रहा है कि आधार कार्ड में मौजूद ‘बायोमेट्रिक डाटा’ सरकार के सभी नियमों को पूरा करता है। शर्मा के मुताबिक इससे डॉक्यूमेंटेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया भी आसान होगी।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More