तृणमूल व माकपा एक सिक्के के दो पहलू: अमित शाह

0

कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को एक ही सिक्के के दो पहलू बताया और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वाम मोर्चा और कांग्रेस के गठबंधन का उपहास उड़ाया। शाह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि माकपा और तृणमूल एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

शाह ने वाम मोर्चा अध्यक्ष बिमान बोस के जून 2014 में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी के पास जाने को लेकर कहा कि आपको याद होगा कि जब भाजपा अपनी पूरी ताकत से चुनाव मैदान (2014 लोकसभा चुनाव के लिए) में उतरी थी, बिमान बोस राज्य सचिवालय गए थे और उन्होंने दीदी (ममता बनर्जी) का संदेश (मिठाई) खाया था। उस समय दीदी ने कहा था कि आप मेरे सच्चे दोस्त हैं और हमारी असली लड़ाई भाजपा के खिलाफ है।

माकपा के तृणमूल और भाजपा के बीच गुप्त गठबंधन के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए शाह ने कहा कि उनकी पाटी कभी भी तृणमूल, कम्युनिस्टों और कांग्रेस के साथ नहीं हो सकती।

शाह ने कहा कि हम इनमें से किसी के साथ नहीं जा सकते क्योंकि हम न तो घुसपैठ का समर्थन कर सकते हैं और न ही भ्रष्टाचार या भय का। भाजपा इन तीनों के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बारे में शाह ने मार्क्सवादियों से साफ करने को कहा कि क्या उनकी राजनीति चुनावी लाभ के मद्देनजर ही है।

शाह ने कहा कि केरल में वे एक दूसरे के खिलाफ हैं, लेकिन बंगाल में साथ हैं। इसलिए उन्हें यह तय करना चाहिए कि वे सिद्धांतों के आधार पर राजनीति करना चाहते हैं या केवल चुनाव जीतना चाहते हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने उपहास करते हुए कहा कि कम से कम सिद्धांतों की बात करने वाले कम्युनिस्टों को अपना नजरिया स्पष्ट करना चाहिए। केरल में वे लड़ने में लगे हैं, लेकिन यहां ‘इलू इलू’ (आई लव यू कहने का फिल्मी अंदाज) कर रहे हैं।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More