काशी की कथक डांसर सोनी ने गढ़ा नया विश्व कीर्तिमान

0

वाराणसी। काशी की कथक डांसर सोनी चौरसिया ने लगातार 5 दिन (124 घंटे) तक डांस कर शनिवार को विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । सोनी सोमवार शाम 6 बजे से लगातार डांस कर रही थीं। बता दें कि इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड केरल की हेमलता कमंडलू के नाम था, जिन्होंने मोहिनी अट्टम नृत्य लगातार 123 घंटे 20 मिनट तक किया था।

शहर की प्रसिद्ध क्लासिकल डांसर्स में शुमार सोनी चौरसिया के पिता श्यामचंद्र की बनारसी पान की दुकान है। सामान्य चौरसिया परिवार में जन्मीं सोनी का बचपन से ही नृत्य-संगीत की ओर रुझान था। यह रुझान वर्ष 2010 में रिकॉर्ड कायम कर गया। तब जब कथक प्रस्तुति में उन्होंने लिम्का बुक में अपना नाम दर्ज कराया।

सोनी ने लॉन्गेस्ट मैराथन डांसिंग का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने गणेश वंदना की धुन पर लगातार डांस किया। सोनी ने अपने रिकॉर्ड के लिए खुशीपुर के माउंट लिट्रा स्कूल का मल्टीपरपज हॉल चुना था। सोनी ने लंबे समय तक बिना थके डांस करने के लिए योगा की ट्रेनिंग भी ली थी। सोनी को विश्वास था कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से वह इस बार विश्व रिकॉर्ड बना लेंगी।

विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद सोनी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे पहले ये त्रिचूर केरला की मोहिनी अट्टम नृत्यांगना हेमलता कमण्डलू का 123 घंटा 20 मिनट का रिकॉर्ड था जिसे उन्होंने तोड़ने का संकल्प लिया था।

सोनी ने बताया कि इससे पहले वो 14 नवंबर 2015 से 19 नवंबर 2015 में 87 घंटा 18 मिनट तक ही कथक कर पाई थी और कमजोरी के कारण बीच में ही उनका प्रयास थम गया था। लेकिन उनके इस प्रयास से उन्हें एक बहुत बड़ा बल मिला था जिसमे उनके परिजनों व गुरु राजेश डोंगरा ने काफी सहयोग किया।

PM मोदी ने दी बधाई

modi tweet on soni

सोनी चौरसिया के विश्व रिकॉर्ड बनाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा है कि काशी की इस युवा प्रतिभा ने हमें गौरवान्वित किया। इससे पहले पीएम मोदी ने सोनी के नाम पत्र लिखकर उनके इस अभियान के लिए बधाई भी दी थी।

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More