एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार डेमू से कम!

0

भोपाल। भले ही देश में सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ का शुभारंभ हुआ हो, मगर यह भी उतना ही सच है कि आज भी हमारे यहां उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन है, जिसकी रफ्तार डेमू से भी कम है। 

जावरा से रतलाम के बीच चलने वाली उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटे की है। यह ट्रेन जावरा से रतलाम का 33 किलोमीटर का रास्ता दो घंटे 26 मिनट में तय करती है।

आइए, आपको बताते हैं एक एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार के बारे में, जो मध्यप्रदेश के नीमच-रतलाम रेल मार्ग पर चलती है। ट्रेन 19330 उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस। तय समय (शेड्यूल) के अनुसार इस ट्रेन के जावरा आगमन समय रात्रि 01.32 और प्रस्थान 01.34  है और रतलाम पहुंचने का समय सुबह चार बजे हैं!

जावरा से रतलाम की दूरी मात्र 33 किलोमीटर की है और समय लगता है 146 मिनट (दो घंटा 26 मिनट)। इस तरह यह गाड़ी 33 किलोमीटर की दूरी 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तय करती है और इसका सामान्य श्रेणी का किराया है 45 रुपये।
Electrification-

वहीं इसी मार्ग पर एक दूसरी गाड़ी भीलवाड़ा-रतलाम डेमू ट्रेन चलती हैं, इसका जावरा आगमन सुबह 08.53 एवं प्रस्थान समय हैं 08.55। रास्ते में दो अन्य ठहराव के बाद इस ट्रेन का रतलाम पंहुचने का समय हैं 09.45 बजे, यानी यह ट्रेन जावरा से रतलाम के बीच की 33 किलोमीटर की दूरी मात्र 50 मिनट में ही तय कर लेती है।

इस तरह इस गाड़ी की रफ्तार लगभग 39 किलोमीटर प्रतिघंटा की है, एवं इसका सामान्य श्रेणी का किराया भी एक्सप्रेस की तुलना में एक चौथाई यानी 10 रुपये किलोमीटर ही है।

उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस और डेमू टेन की रफ्तार तथा किराये को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने प्रधानमंत्री शिकायत मंच को शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत में कहा गया था कि उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस गाड़ी के जावरा से रतलाम के बीच कई स्थानों पर काफी देर खड़े रहने से यात्री अपने आपको असुरक्षित महसूस करते हैं। इतना ही नहीं, जब एक्सप्रेस की रफ्तार डेमू से कम है तो उस गाड़ी का किराया भी डेमू के बराबर लिया जाए।

इस पर गौड़ के पास जो 17 मार्च को जो उत्तर आया है, उसमें कहा गया है कि उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस के समय में संशोधन परिचालन की दृष्टि के चलते संभव नहीं है।

वहीं एक्सप्रेस के स्थान पर डेमू ट्रेन का किराया किए जाने के सुझाव को वाणिज्यिक विभाग को भेजा जाता है, क्योंकि यह उस विभाग से संबंधित है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More