जापान को उत्तर कोरिया को रोकना चाहिए : ट्रंप

0

वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर दोहराया है कि जापान को उत्तर कोरिया रूपी खतरे को रोकने के लिए मदद के लिए अमेरिका की सेना का मुंह देखने की बजाय स्वयं को हथियारों से लैस करना चाहिए।

ट्रंप ने शनिवार को विस्कॉन्सिन राज्य के वॉसौ में एक प्रचार कार्यक्रम में कहा कि “उन्हें उत्तर कोरिया से अपनी हिजाफत स्वयं करने दें। वे संभवत: उनका काफी तेजी से सफाया करेंगे।”

उन्होंने कहा कि “आप जानते हैं कि अगर वे लड़े, तो यह बहुत खौफनाक बात होगी। खौफनाक, लेकिन अगर उन्हें करना है, तो करना है।”

ट्रंप ने इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के दो मजबूत सहयोगी देशों-जापान व दक्षिण कोरिया को यह सुझाव देकर चौंका दिया कि अमेरिका की सेना को उनके समुद्र तटों से हटा लेना चाहिए और उनकी जगह परमाणु हथियारों को देनी चाहिए।

वर्तमान में जापान और दक्षिण कोरिया में अमेरिका के क्रमश: 54,000 और 28,500 सैनिक तैनात हैं। ट्रंप ने कहा कि “हम पूरी दुनिया की रखवाली नहीं कर सकते।

ट्रंप ने कहा कि हम पर 19 डॉलर खरब का कर्ज है और यह बढ़कर 21 डॉलर खरब होने जा रहा है। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि कई नाटो देश ‘उपयुक्त योगदान’ नहीं दे रहे हैं।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More