यूपी: मजदूरों को मिलेगा ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

0 233

यूपी के पीलीभीत में जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र ने कई तरह के कारीगरों से यूपी सरकार की ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ का लाभ लेने के लिए आवेदन दिलाने की मांग की हैं. इसके तहत आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई है. इस खास रिपोर्ट में जानिए आवेदन की पूरी जानकारी.

दरअसल, यूपी सरकार मजदूरों के लिए ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ लेकर आई है. इसके तहत प्रवासी मजदूरों और पारंपरिक कारीगरों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए योगी सरकार की इस मुहिम से लोगो की आर्थिक तौर पर सहायता की जाएगी. इसके साथ ही उन्हें 6 दिन के अभ्यास के बाद टूल किट भी प्रदान की जाएगी.

जानिए कैसे करें आवेदन…

पीलीभीत में रहने वाले बढ़ई, राजमिस्त्री, नाई, दर्जी, हलवाई, सुनार, लोहार और टोकरी बुनकर कारीगर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रशासन ने http://www.diupmsme.upsdc.gov.in वेबसाइट जारी की है. 18 वर्ष की उम्र से अधिक कोई भी इच्छुक कारीगर इस वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद योजना के लिए जांच की प्रक्रिया की जाएगी. जिसके बाद चुने गए कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण व किट प्रदान की जाएगी. परिवार का एक ही सदस्य योजना का पात्र होगा (परिवार का आशय पति एवं पत्नी से है) योजना के लिए जाति एक मात्र आधार नहीं होगा.

इस नंबर पर करें संपर्क…

आवेदक को प्रधान तथा नगर पंचायत, नगर पालिका के बार्ड द्वारा प्रदत्त प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा. हस्त शिल्प पहचान पत्र धारक को प्रमाण-पत्र की आवश्यकता नहीं होगी. प्रदेश सरकार की ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक कारीगर पीलीभीत के जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र जा सकते हैं. साथ ही 7068925706 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Also Read: सीएम योगी का वाराणसी दौरा कल, काशीवासियों को मिलेगी 5G की सौगात

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More