रिटायर हुए पार्थिव पटेल : सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर का 18 साल बाद संन्यास

0 529

विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पटेल ने लिखा, “मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं।”

पटेल ने 2002 में इंग्लैंड में 17 साल की उम्र में टेस्ट में पदार्पण किया था। उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी-20 मैच खेले हैं। वह आखिरी बार जोहान्सबर्ग में 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे। इस मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।

सभी प्रारूपों से लिया संन्यास-

parthiv patel

भारत ने जब 2018-19 में आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी तब भी वह टीम का हिस्सा थे।

उन्होंने लिखा, “आज, मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान करता हूं। मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं। मैं कई लोगों के लिए कृतज्ञ हूं।”

भारत के लिए खेलने के अलावा पटेल ने गुजरात को 2015 में विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब दिलाया था। उन्होंने फाइनल में दिल्ली के खिलाफ शतक जमाया था।

अपनी इस सफलता को उन्होंने अगले सीजन के रणजी ट्रॉफी फाइनल में भी जारी रखा था। पटेल ने फाइनल में मुंबई के खिलाफ 143 रनों की पारी खेल कर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई थी और अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलाया।

17 साल में किया था डेब्यू-

parthiv patel

पटेल ने सोशल मीडिया पर लिखा, “बीसीसीआई ने 17 साल के लड़के में भारत के लिए खेलने को लेकर काफी आत्मविश्वास दिखाया था। अपने करियर में गाइडिंग फोर्स और हाथ थामने के लिए उनका शुक्रगुजार हूं।”

उन्होंने कहा, “गुजरात क्रिकेट संघ का भी मैं शुक्रगुजार हूं जिन्होंने पूरे सफर में मेरा साथ दिया। उनका मुझे नेतृत्व करने का मौका देना और फिर सभी प्रारूपों में हमारी टीम को जीतते हुए देखना, इससे बड़ी खुशी की बात नहीं हो सकती।”

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 194 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 27 शतक और 67 अर्धशतक बनाए हैं।

आईपीएल में हिट रहे पार्थिव-

parthiv patel

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पटेल ने कुल छह फ्रेंचाइजियों के लिए खेला है। वह तीन बार खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के साथ 2010 में और मुंबई इंडियंस के साथ 2015, 2017 में उन्होंने खिताब जीते हैं।

उन्होंने कुल 139 आईपीएल मैच खेले हैं। इतने आईपीएल मैचों में पटेल के बल्ले से 2848 रन निकले हैं जिसमें 13 अर्धशतक शामिल हैं। वह इस सीजन भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का हिस्सा थे लेकिन एक भी मैच नहीं खेले थे।

पार्थिव पटेल ने कहा, “हर अंत के साथ एक नई शुरुआत होती है।”

यह भी पढ़ें: मैच फिक्सिंग के आरोपों से शमी को बीसीसीआई ने किया बरी

यह भी पढ़ें: IPL 2018 : दिल्ली के साथ होने वाले मैच से बाहर हो सकते हैं कोहली

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More