UGC ने दिए निर्देश, 1 अक्‍टूबर से शुरू होगा कॉलेज-यूनिवर्सिटी का नया सेशन

UGC का एकेडमिक कैलेंडर जारी

0 333

UGC ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए एग्‍जामिनेशन और एकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइंस जारी कर दी है. कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन देर से शुरू हो रहा है और एग्‍जाम भी समय से नहीं हो सके हैं. आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी को दिशानिर्देश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें- नीट यूजी प्रश्नपत्र में अब मिलेगा चॅाइस का ऑप्शन, एनटीए ने बदला परीक्षा पैटर्न

आयोग ने कहा है कि 2021-22 सेशन के लिए फर्स्‍ट ईयर कोर्सेज में एडमिशन 30 सितंबर तक पूरे करने होंगे. खाली बची सीटों पर एडमिशन 31 अक्‍टूबर तक पूरे करने होंगे. इसके अलावा सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 1 अक्‍टूबर से नया एकेडमिक सेशन भी शुरू करना होगा. परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीकों से 31 अगस्‍त तक पूरी करनी होंगी.

UGC ने माना कि UG कोर्सेज में एडमिशन के लिए 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी होने जरूरी हैं. चूंकि सभी बोर्ड 31 जुलाई तक अपने बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने वाले हैं, ऐसे में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन अगले एक महीने यानी 30 सितंबर तक पूरे हो जाने चाहिए. सेमेस्‍टर एग्‍जाम या सेमेस्‍टर ब्रेक पर फैसला लेने का अधिकार इंस्टिट्यूट के पास ही रहेगा.

एडमिशन कैंसल कराने पर पूरी फीस वापस करने का निर्देश

यूजीसी ने कहा है कि कोविड की वजह से अभिभावकों की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए यूनिवर्सिटी और दूसरे शिक्षण संस्थान में दाखिला कैंसल कराने की स्थिति में पूरी फीस रिफंड करें. विश्वविद्यालयों को कहा गया है कि वे 31 अगस्त तक फाइनल ईयर की परीक्षा करा लें. इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए 2 अगस्त और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए 26 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें- कानपुर में कुएं से निकल रहे 500 और 2000 के नोट, पैसे निकालने में जुटे लोग

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More