बस इन चीजों का करें सेवन, कोरोना टीका लगवाने के बाद महसूस नहीं होगी कमजोरी

0 854

देश मे लगातार कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकार लगातार कोशिश में लगी है कि लोग ज़्यादा से ज़्यादा वैक्सीन लगवाए। वैक्सीन पर भरोसा करें। कोविड 19 वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में बड़े स्‍तर पर टीकाकरण भी किया जा रहा है, ताकि लोग संक्रमण से बचे रहें। वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को इसके साइड इफेक्‍ट्स का भी सामना करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आम लोग वैक्सीन लगवाने से डर भी रहे हैं। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख़ुद वैक्‍सीन लगवाकर लोगों के संशय को दूर करने की कोशिश की है।

वैक्सीन लगवाने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचाव के लिए क्‍या किया जाए। इसको लेकर हार्वर्ड न्यूट्रीशियन ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर की है। इसके माध्‍यम से उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीन लगवाने से पहले और बाद में अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर लें।

दरअसल सेहत को बेहतर बनाए रखने में हमारी डाइट की अहम भूमिका होती है। संक्रमण के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए वैक्सीन लगवाएं तो कुछ चीजें ध्‍यान रखते है तो अपको फ़ायदा होगा।

यह भी पढ़ें : WHO की सलाह, कोरोना की नई लहर से बचना है तो क्या खाएं क्या नहीं

ताज़ी सब्जियों को जमकर खाएं

अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल जरूर करें। हरी सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें। ये एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होती हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने में मददगार होती हैं।

होममेड सूप

शरीर की इम्‍यून पावर को बढ़ाने के लिए बेहतर आहार लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप स्‍टू और सूप का सेवन करिये।

एंटी इंफ्लेमेटरी ब्‍लूबेरी

एंटी इंफ्लेमेटरी फ़ूड में शामिल है ब्‍लूबेरी। यह शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कई बीमारियों से बचाव और उनकी रोकथाम में सहायक होती है।

अच्छे बैक्टीरिया वाले प्याज-लहसुन

प्रोबायोटिक्स से समृद्ध हैं प्‍याज और लहसन, प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स(अच्छे बैक्टीरिया) का एक समृद्ध स्रोत है, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

इम्युनिटी को बढ़ाती हल्‍दी

हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। सूजन से लड़ने में कारगर है हल्दी। साथ ही आपके मस्तिष्क को तनाव से भी बचाती है। हल्दी में पाया जाने वाला रसायन करक्यूमिन तनाव को कम करने में सहायक है।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More