Ranji Trophy: बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी को लेकर किया बड़ा ऐलान, जानें कब, कहां खेला जाएगा टूर्नामेंट

बीसीसीआई ने भारत के घरेलू क्रिकेट रणजी ट्रॉफी के टूर्नामेंट की तारीख का ऐलान कर दिया है। रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से शुरू होगा और 15 मार्च तक कुल 57 दिनों तक लगातार खेला जाएगा।

0 279

बीसीसीआई ने भारत के घरेलू क्रिकेट रणजी ट्रॉफी के टूर्नामेंट की तारीख का ऐलान कर दिया है। रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से शुरू होगा और 15 मार्च तक कुल 57 दिनों तक लगातार खेला जाएगा। इसके बाद कुछ महीनों के लिए ब्रेक होगा। क्योंकि इस बीच देश की घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता आईपीएल खेला जाएगा । इसलिए रणजी ट्रॉफी के दूसरे चरण का मुकाबला 30 मई से शुरू होकर 26 जून तक पूरे 28 दिनों का टूर्नामेंट होगा। आपको बता दें कि कुल मिलाकर 64 मैच 62 दिनों में खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने जारी किया रणजी ट्रॉफी का शेड्यूल:

BCCI सचिव जय शाह ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि, वायरस के खतरे को देखते हुए हमने देश भर में 9 अलग-अलग स्थानों पर रणजी ट्रॉफी कराने का विचार किया है। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि खिलाड़ियों को बायो बबल में ज्यादा परेशानी न हो।’ कार्यक्रम के मुताबिक, रणजी ट्रॉफी में को 9 समूहों में बांटा गया है। अतीत में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड दस्तक दे चुका है और इसमें आईपीएल भी शामिल है। शाह ने कहा कि हालांकि बोर्ड ने आपात योजना के लिए पहले से तैयार की है।

इस तरह से आयोजित की जाएंगी टीमें:

रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान कुल 64 मुकाबले 62 दिन में खेले जाएंगे। पहले चरण में 57 मैच होंगे और दूसरे चरण में सात नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। जिसमें से 4 क्वार्टर फाइनल, 2 सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला होगा। बता दें कि चार-चार टीम के आठ एलीट ग्रुप बनाए जाएंगे। वही बाकी बची टीम को प्लेट डिविजन में जगह मौका मिलेगा। इसके साथ ही एलीट ग्रुप में प्रत्येक स्थल पर दो स्टेडियम में मैच का आयोजन होगा जबकि कोलकाता में प्लेट ग्रुप में तीन स्टेडियम का उपयोग किया जाएगा।

इन शहरों में होगा रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट:

दरअसल, बीसीसीआई के मुताबिक रणजी ट्रॉफी का टूर्नामेंट में एलीट ग्रुप के मैच अहमदाबाद, दिल्ली, हरियाणा, राजकोट, कटक, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, और गुवाहाटी में खेला जाएगा। वही प्लेट लीग मैच कोलकाता में होंगे। टूर्नामेंट के दौरान 9 जगहों पर नौ जैविक रूप से सुरक्षित माहौल की जरूरत पड़ेगी।

गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल और मेघालय: एलीट ए मैच- राजकोट

बंगाल, बड़ौदा, हैदराबाद और चंडीगढ़: एलीट बी मैच- कटक

जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, रेलवे और पांडिचेरी: एलीट सी मैच- चेन्नई

सौराष्ट्र, मुंबई, ओडिशा और गोवा: एलीट डी मैच- अहमदाबाद

आंध्र प्रदेश, राजस्थान, सेवाएं और उत्तराखंड:  एलीट ई मैच- त्रिवेंद्रम

पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और त्रिपुरा: एलीट एफ मैच- दिल्ली

विदर्भ, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और असम: एलीट जी मैच- हरियाणा

दिल्ली, तमिलनाडु, झारखंड और छत्तीसगढ़: एलीट एच मैच- गुवाहाटी

बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश: प्लेट मैच- कोलकाता

 

यह भी पढ़ें: शोएब अख्तर ने विराट कोहली के शादी को लेकर दिया विवादित बयान, जानिए क्या कहा

यह भी पढ़ें: Chunar Assembly: इस पटेल बाहुल्य सीट पर भाजपा का रहा है दबदबा, कभी नहीं जीत पाई BSP

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More