प्रधानमंत्री मोदी का काशी दौरा आज, रुद्राक्ष समेत 1500 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे पीएम

0 361

प्रधानमंत्री मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। कोरोना संकट के कारण लंबे समय बाद वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री जापान और भारत की मित्रता के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत 744.82 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान समेत 206 परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें सड़क, पेयजल व सीवेज, ग्राम विकास की कई योजनाएं हैं।

बनारस आने से पहले पीएम मोदी का ट्वीट

बनारस आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेशन सेंटर के उद्घाटन को लेकर मुझे खुशी हो रही है। जापान की सहायता से निर्मित यह अत्याधुनिक केंद्र बनारस को सम्मेलनों के लिए आकर्षक स्थल बना देगा। इससे यहां ज्यादा पर्यटक और कारोबारी आएंगे।’

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, बढ़ गया महंगाई भत्‍ता, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी

जनसभा को करेंगे संबोधित

प्रोटोकाल के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पर लगभग साढ़े दस बजे उतरेंगे। फिर हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड आने के बाद सीधे आइआइटी टेक्नो ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान 1475.20 करोड़ की परियोजनाओं का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के तहत शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए सभा में पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

एमसीएच विंग का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी मोदी बीएचयू में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बजट से तैयार एमसीएच (मदर चाइल्ड हेल्थ) विंग जाएंगे और उद्घाटन संग अवलोकन करेंगे। यहां कोविड की तीसरी लहर की तैयारी को लेकर बीएचयू समेत स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों से बात करेंगे। पीएम इससे पूर्व बनारस के डाक्टरों से दूसरी लहर के संबंध में वर्चुअल वार्ता व सराहना कर चुके हैं। एमसीएच विंग बीएचयू के चिकित्सा अधिकारियों व डीएम कौशल राज शर्मा की ओर से कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए की गई तैयारियों की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन

इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में उतरेंगे। सड़क मार्ग से दोपहर लगभग डेढ़ बजे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे। जापान की मदद से 186 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने के साथ बनारस के 500 प्रबुद्धजन संग संवाद करेंगे। इस दौरान जापानी राजदूत के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल भी मौजूद रहेगा। जापानी प्रधानमंत्री का रिकॉर्डेड वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा। उद्घाटन के बाद पीएम संपूर्णानंद हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे और दोपहर लगभग तीन बजे बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। संपूर्ण आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साथ होंगे।

ये भी पढ़ें- कांवड़ यात्रा की अनुमति देने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार को भेजा नोटिस

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More