प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी सबसे पसंदीदा, राहुल गांधी से हैं बहुत आगे

0 530

भारत के 59.22 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करते हैं जबकि इसकी तुलना में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इस पद पर देखने की इच्छा रखने वालों का प्रतिशत केवल 25.62 है। ये आंकड़े आईएएनएस सी-वोटर के नेशन 2021 सर्वे में सामने आए हैं।

सर्वे के अनुसार, इन दो उम्मीदवारों की दौड़ में प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी न केवल सबसे अधिक पसंद किए गए उम्मीदवार हैं, बल्कि वे राहुल गांधी से कहीं आगे भी हैं।

उड़ीसा और हिमाचल प्रदेश में 80 प्रतिशत से अधिक लोग मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करते हैं। हैरानी की बात ये है कि पूर्वोत्तर राज्यों में भी इसका ऐसा ही ऊंचा प्रतिशत 75.68 प्रतिशत है।

इन राज्यों में राहुल गांधी है पसंदीदा- 

दूसरी ओर राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करने वालों की अप्रूवल रेटिंग बेहद कम है। यह ओडिशा में 7.36 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 10.20 प्रतिशत और पूर्वोत्तर राज्यों में 10.96 है।

हालांकि उन्हें केरल में काफी ऊंचा54.28 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है। इसी राज्य से वह लोकसभा के लिए चुने गए हैं। इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी रेटिंग उन्हें तमिलनाडु में 48.26 प्रतिशत मिली है।

पश्चिम बंगाल में 62.19 प्रतिशत उत्तरदाता मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करते हैं, जबकि 28.38 प्रतिशत उत्तरदाता राहुल गांधी को पसंद करते हैं।

मोदी जम्मू-कश्मीर में भी लोकप्रिय हैं, वहां उन्हें 46.74 प्रतिशत लोग इस पद पर पसंद करते हैं, जबकि 34.15 प्रतिशत राहुल गांधी को पसंद करते हैं।

नरेंद्र मोदी को राहुल गांधी  से अधिक समर्थन-

10 राज्यों कर्नाटक, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार की बात करें तो यहां लगभग 65 फीसदी लोग राहुल गांधी की बजाय मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद करते हैं।

वहीं दिल्ली में 61.75 प्रतिशत लोग मोदी को और केवल 22.98 प्रतिशत लोग राहुल गांधी को इस पद पर देखना पसंद करते हैं। तेलंगाना में मोदी के लिए यह प्रतिशत 60.32 फीसदी है।

उत्तर प्रदेश में भी मोदी, राहुल से बहुत आगे हैं। 56.21 प्रतिशत लोग मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद करते हैं, जबकि राहुल गांधी को 29.48 प्रतिशत लोग ही इस पद पर देखना चाहते हैं।

यहां नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी को एक जैसा समर्थन-

आश्चर्यजनक रूप से पंजाब में मोदी और राहुल गांधी को एक जैसा 29.5 प्रतिशत समर्थन मिला है।

कुल मिलाकर केरल और तमिलनाडु को छोड़कर किसी भी अन्य राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने राहुल गांधी को इस 2 उम्मीदवारों की दौड़ में पसंद नहीं किया। 15 राज्यों में राहुल गांधी की अप्रूवल रेटिंग 25 प्रतिशत से नीचे है, जबकि 4 राज्यों में तो यह रेटिंग 20 प्रतिशत से नीचे है।

बता दें देश भर में 30 हजार से अधिक उत्तरदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें सभी 543 लोकसभा क्षेत्र शामिल थे।

यह भी पढ़ें: सिनेमाघरों में एक बार फिर रिलीज होगी ‘पीएम नरेंद्र मोदी’, क्या है वजह ?

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव को ​बीच में छोड़ छुट्टी पर गए राहुल गांधी

-Adv-

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More