शारदीय नवरात्रि 2021 : देवी कात्यायनी को समर्पित है छठा दिन, जानिए इनके बारे में…

0 372

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि माता भगवती की आराधना, संकल्प, साधना और सिद्धि का दिव्य समय है। यह तन-मन को निरोग रखने का सुअवसर भी है।

इस दौरान देवी के प्रमुख नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी मां के विशिष्ठ रूप को समर्पित होता है और हर स्वरुप की उपासना करने से अलग-अलग प्रकार के मनोरथ पूर्ण होते हैं।

छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा-

goddess katyayani devi

शक्ति पर्व शारदीय नवरात्रि में मां भगवती कात्यायनी का विशेष पूजन छठे दिन किया जाता है। यह खास तौर पर विवाह योग्य कन्याओं के लिए विशेष पूजन तथा मनोकामना पूर्ति का दिन माना जाता है।

चारों ओर नवरात्रि महोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रतिदिन भगवती का नयनाभिराम श्रृंगार एवं दिव्य आरती भक्तों को आकर्षित करती है। भगवती योगमाया कात्यायनी मां देवियों में सर्वाधिक सुंदर है। ऐसी सौंदर्य स्वरूपा का नवरात्रि में दर्शन का विशेष महत्व है।

देवी देती है मनचाहे पति का आशीष-

goddess katyayani devi

विवाह योग्य कन्याओं एवं विशेष रूप में जिनके विवाह में विलंब हो रहा हो, उनके लिए नवरात्रि की षष्ठी तिथि पर विशेष पूजन किया जाता है। इस दिन सुबह से ही मां भगवती का अर्चन एवं पूजन किया जाता है।

यदि कोई कन्या इस षष्ठी पूजन को पूर्ण विधि-विधान एवं श्रद्धा से कर लें तो उसका विवाह एक वर्ष के भीतर ही हो जाता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार कोई भी विवाह योग्य कन्या यह पूजन कर सकती है।

इसके लिए किसी विशेष अनुमति अथवा दान आदि का बंधन नहीं है। केवल श्रृंगार सामग्री एवं पूजन सामग्री से माता का पूजन फलदायी होता है।

देवी को पसंद लाल रंग-

Shardiya-Navratri-1

पांचवे दिन पूजी जाने कात्यायनी का मनपसंद लाल रंग है। इस दिन माता की पूजा करते वक्त लाल रंग पहनें।

यह भी पढ़ें: Navratri 2021: इस दिन से आरंभ होंगे नवरात्रि? जानिए तिथियां और कलश स्थापना का समय

यह भी पढ़ें: Navaratri Fasting: यदि आप भी रखते हैं नवरात्रि में व्रत तो जानें ये विशेष फायदें..

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More