Govt Jobs: सेना भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की ‘अग्निपथ भर्ती योजना’

0 71

केंद्र सरकार ने मंगलवार को ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agneepath Military Recruitment) का शुभारंभ कर दिया हैं. इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव की घोषणा करते हुए देश के युवाओं के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ का ऐलान किया है. इस योजना के तहत देश के युवा सेना में चार साल के लिये भर्ती या शामिल हो सकेंगे और देश की सेवा कर सकेंगे. इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा.

राजनाथ सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया. उन्होंने ट्वीट में लिखा ‘भारत के युवाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा निर्णय लेते हुए सभी सरकारी विभागों में अगले 1.5 साल में 10 लाख नौजवानों की भर्ती करने का निर्देश दिया है. यह निर्णय युवाओं में विश्वास और उत्साह बढ़ायेगा. प्रधानमंत्रीजी का इसके लिए अभिनंदन!’

राजनाथ सिंह के अनुसार, ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा. सेना की 4 साल की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और अवसर दिए जाएंगे. अग्निपथ भर्ती योजना में शामिल होने वाले 25 फीसदी योग्य जवान सेना में आगे भी बने रह सकेंगे. जबकि चार साल बाद सेना से मुक्त होने वाले जवानों को सेना अन्य जगह नौकरी दिलाने का प्रयास करेगी.

उन्होंने बताया कि इस समय सेना की उम्र 32 साल है, जिसे अगले कुछ सालों में 26 साल करने का प्रयास किया जाएगा. यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में यह योजना सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है.

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की खास बातें

1- अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे.
2- युवा चार साल के लिए सेना में शामिल होकर देश की देश की सेवा कर सकेंगे.
3- अग्निपथ भर्ती योजना में शामिल होने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जायेगा.
4- सेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों को आकर्षण वेतन मिलेगा.
5- अग्निवीर के लिए 17.5 साल से 21 साल के युवाओं को मौका मिलेगा.
6- अग्निवीरों को 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग दी जायेगी.
7- ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा। 25 फीसदी जवान अपनी नौकरी को जारी रख सकेंगे.
8- चार साल की नौकरी के बाद अग्निवीरों को आकर्षक सेवा निधि पैकेज मिलेगा.
9- युवाओं को सेना में शॉर्ट और लॉन्ग टर्म नौकरी का मौका मिलेगा.
10- इस योजना से तीनों सेनाओं में युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी.

इतना मिलेगा वेतन

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More