सीएम ने यूपी पुलिस को मोटर साइकिल भत्ता समेत की ये घोषणाएं

0

कर्तव्य निर्वहन के दौरान प्राण गंवाने वाले पुलिसकर्मियों की याद पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन रविवार को लखनऊ में किया गया। इस दौरान सीएम (CM) योगी आदित्यनाथ ने यूपी में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित किया।

cm yogi

कार्यक्रम में सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक साथ उपस्थित रहे। शोक परेड के बाद सीएम योगी ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। शोक धुन के दौरान 2 मिनट का मौन रखा गया।

cm yogi

सिपाहियों को साइकिल की बजाए मोटरसाइकिल का भत्ता

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कई अहम घोषणाएं कीं। इनमें सिपाहियों को साइकिल की बजाए मोटरसाइकिल का भत्ता देने के लिए जल्द ही शासनादेश लाने, प्रदेश में पुलिस लाइन के निर्माण, थानों में बैरक बढ़ाने, शहीद पुलिसकर्मी के गांव की सड़क उसके नाम करने की घोषणा शामिल हैं।

जननी और जन्मभूमि का कोई विकल्प नहीं हो सकता है

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रभावी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों को फुट पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं। पुलिसकर्मियों के आग्रह है कि पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। सीएम योगी ने कहा कि प्रभु राम जब लक्ष्मण से लंका विजय के बाद एक ही बात कहते हैं कि जननी और जन्मभूमि का कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

Also Read :  PHOTOS : किम ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें शेयर की न्यूड फोटोज

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह देश के सभी शहीद पुलिसकर्मियों समेत यूपी के 67 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकार के सहयोग के लिए आश्वस्त करता हूं। सीएम ने कहा कि हम पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं।

पुलिस में प्रमोशन पर विशेष ध्यान दे रही है

29,303 सिपाही ट्रेनिंग कर रहे हैं। 42 हज़ार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, 51 हज़ार भर्ती की घोषणा हो गई है. 2019 में हम पुलिस की कमी दूर कर लेंगे। इससे पुलिसकर्मियों के अवकाश की समस्या दूर होगी।

cm yogi

सीएम ने कहा कि फोर्स बढ़ने से पुलिस अपने परिवार के लिए समय निकाल सकेगी। सरकार पुलिस में प्रमोशन पर विशेष ध्यान दे रही है। 9892 पुलिसकर्मियों को प्रमोशन मिला, 5793 पुलिस सिपाहियों की ट्रेनिंग की व्यवस्था है। ट्रेनिंग की सुविधा बढ़ाई जा रही है। ट्रेनिंग के लिए जालौन, सुल्तानपुर ट्रेनिंग सेंटर जल्द शुरू होंगे।

इन जनपदों में पुलिस लाइन का निर्माण जल्द होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास समस्या के लिए सरकार थानों, पुलिस लाइन में बैरकों के लिए धन मुहैया करवा रही है। 7 जनपदों में पुलिस लाइन नहीं है, इन जनपदों में पुलिस लाइन का निर्माण जल्द होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस की समस्याओं के लिए 3 अधिकारियों की कमेटी बना रही है। कमेटी की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी।

cm yogi

सीएम ने कहा कि आतंकी घटनाओं, कानून व्यवस्था, राहत कार्य में घायल कोमा में गए पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन नियमावली में संशोधन के निर्देश दिए गए हैं। शहीदों के परिजनों को 20 से बढ़ाकर 40 लाख किया गया। शहीद के माता-पिता को 10 लाख की सहायता राशि की। प्रदेश के बाहर शहीद हुए पुलिसकर्मियों को 25 लाख की आर्थिक सहायता 27 परिवारों को इस वर्ष 24 घंटे में राशि दी। सीएम ने कहा कि 1362 मृतक आश्रितों को नौकरी दी गई।

मोटरसाइकिल भत्ते पर शासनादेश जल्द आएगा

इस दौरान सीएम योगी ने ऐलान किया कि शहीदों के गांवों के संपर्क मार्ग का नाम शहीद के नाम पर होगा। अंकित तोमर की गांव की संपर्क सड़क अंकित के नाम पर होगी।

cm yogi

विकलांग पुलिसकर्मियों को अनुग्रह राशि का शासनादेश जल्द होगा। सीएम ने कहा कि हर थाने में बैरकों का निर्माण करवाया जा रहा है। मेडिकल की काल बाधित छुट्टियों पर 1 लाख रुपये तक की स्वीकृति डीजीपी दे सकेंगें। सीएम ने कहा कि सिपाहियों के साईकिल भत्ते की जगह मोटरसाइकिल भत्ते पर शासनादेश जल्द आएगा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश का अपराधमुक्त बनाने के लिए आदेश दिया गया। अपराधमुक्त बनाने के लिए पुलिस ने अच्छा काम किया है। बता दें 21 अक्टूबर 1959 को चीन की लद्दाख़ सीमा पर शहीद सीआरपीएफ जवानों की याद में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। जानकारी के अनुसार 1 सितंबर 2017 से 30 अगस्त 2018 के बीच पूरे देश मे 414 पुलिसकर्मी शहीद हुए। इनमें सबसे ज्यादा 67 पुलिसकर्मी यूपी के रहे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More