विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में बने नम्बर वन

0

भारतीय क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन से लगातार सातवीं सीरीज हासिल करने में कामयाब रहीं है। तो दूसरी तरफ भारतीय टीम के कप्टान विराट कोहली ने क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ते नजर आ रहे हैं। विराट आईसीसी रैंकिंग में नम्बर वन स्थान पर आ गये है। अगर टीम के प्रदर्शन की बात करे तो खिलाड़ियों ने भी रैंकिंग में खासा सुधार देखने को मिला है।

मैच दर मैच सचिन के रिकॉर्ड तोड़ते नजर आ रहे हैं

टीम को जिताने वाले कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।अब ऐसा लगने लगा है कि रिकॉर्ड के मामले में कोहली सचिन के पीछे ही पड़ गए हैं। वह मैच दर मैच सचिन के रिकॉर्ड तोड़ते नजर आ रहे हैं। ताजा मामला आईसीसी रैंकिंग का है। वह रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं।

ALSO READ : SC की ममता को फटकार, आधार अब संविधान पीठ के हवाले

पहले स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया

इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा अंक हासिल करने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया है। गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है। वह तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए तीसरे मैच में कोहली ने शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स को पछाड़ते हुए फिर से वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया।

also read : पीएम ने पटेल को दी श्रद्धांजलि , इंदिरा गांधी को किया याद

भारतीय द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं

दिल्ली के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले मैच में 121 रनों की पारी खेली थी, वहीं कानपुर में अंतिम मैच में 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उनके वनडे रैंकिंग में 889 अंक हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं। इससे पहले, 1998 में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फाइनल मैच में 147 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। वह 799 अंकों के साथ सातवें स्थान पर बने हुए हैं, जो उनके करियर की सबसे बड़ी रैंकिंग है।

also read : कभी करती थी मजदूरी …आज है सब इंस्पेक्टर

गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस दो अंक ऊपर उठते हुए आठवें और भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक स्थान ऊपर उठते हुए 11वें और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम ने 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 23वां स्थान हासिल किया है। भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में शानदार रहा। उन्होंने कुल छह विकेट लिए और वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम से केवल दो अंक पीछे

इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और पाकिस्तान के गेंदबाज हसन अली पहले स्थान पर हैं। भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल वनडे गेंदबाजों की शीर्ष-10 रैंकिंग में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं.न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-2 से जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। वह शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका की टीम से केवल दो अंक पीछे है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More