पत्रकारिता छोड़, कैसे बन गई बिजनेस वुमन!

0

विशाखा तलरेजा ने ‘द होटल एक्सप्लोरर’ नाम का एक ऐसा होटल डिस्कवरी प्लेटफॉर्म बनाया है जहां आपको रिव्यूज, होटल ट्रेंड्स से लेकर डील्स जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं। इस कंपनी की शुरुआत पिछले साल अगस्त में ही हुई, लेकिन कंपनी ने बहुत कम समय में ही कई ट्रेवलर्स के लिए तमाम बुटिक प्रॉपर्टिज को इंट्रोड्यूस कर लिया है। दरअसल इस कंपनी की कामयाबी के पीछे एक पत्रकार का दिमाग काम करता है

पत्रकारिता के दौरान आया आइडिया  

दरअसल विशाखा पहले एक बिजनेस पत्रकार थीं, जिनका बीट हॉस्पिटैलिटी और ट्रेवल था। सालों तक उन्होंने होटलियर्स से इंटरैक्ट करती रहीं और एक इंटरप्रेन्योर बनने की उनकी इच्छा उत्पन्न हुई। इस तरह से ‘द होटल एक्सप्लोरर’  का जन्म हुआ। और आज एक सफल महिला बिजनेस वुमन के लिस्ट में विशाखा का नाम भी आता है।

होटल गाइड की भूमिका में कंपनी

‘द होटल एक्सप्लोरर’ की फाउंडर विशाखा के मुताबिक उनकी कंपनी सीधे तौर पर एक होटल गाइड के रुप में इंफॉर्मेटिव और इंटरटेनिंग कंटेंट देने काम करती हैं। हालांकि कंपनी सीधे डील्स नहीं करती, जबकि उनके पास ट्रेवल साथी हैं,  जो लोगों की बुकिंग में मदद करते हैं। विशाखा का कहना है कि उनकी कंपनी ट्रेवलर्स को सूचना देती हैं और उन्हें प्रेरित करती हैं।

बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों में कर चुकी हैं काम

विशाखा दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ग्रेजुएट हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2006 में मशहूर बिजनेस अखबार ‘द इकोनॉमिक्स टाइम्स’ के लिए फीचर राइटर के तौर पर किया। ‘द इकोनॉमिक्स टाइम्स’ के अलावा ‘फाइनेंसियल एक्सप्रेस’ और ‘टीवी टुडे’ ग्रुप जैसे अलग-अलग संस्थानों में बतौर बिजनेस रिपोर्टर काम कर चुकी हैं। उनकी आखिरी नौकरी ‘न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ में थी, जहां उन्होंने 2013 के आखिर तक काम किया।

पत्रकार प्रभु चावला से प्रभावित

‘न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ में मशहूर पत्रकार प्रभु चावला के साथ काम करते हुए विशाखा के अंदर ऑनलाइन स्पेस में कुछ करने का जुनून सवार हुआ। विशाखा के मुताबिक प्रभु चावला तकनीक का फायदा उठाने और सोशल मीडिया के जरिए चीजों को प्रमोट करने को लेकर बेहद जुनूनी थे। इससे वह बहुत प्रभावित हुई। विशाखा का कहना है कि वे हमेशा के लिए एक पत्रकार के तौर पर काम नहीं कर सकती थी, इसलिए उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए कुछ अलग करने का फैसला किया। आखिरकार इस क्षेत्र में कदम रख ही दिया।

उद्योगपतियों की कहानियों से मिली प्रेरणा

विशाखा तलरेजा को एक सफल बिजनेस वुमन बनने के पीछे विक्रम ओबेराय (ओबेराय ग्रुप ऑफ होटल्स), दीप कालरा (मेक माई ट्रिप) और शरत धल्ल (यात्रा डॉट कॉम) जैसे उद्योगपतियों की प्रेरक कहानियों ने खास भूमिका निभाई है। इनके अलावा उन्हें राहुल यादव (हाउसिंग डॉट कॉम के फाउंडर और सीईओ) की कहानी भी बहुत ही सम्मोहक लगी।

परिवार का मिला साथ

विशाखा के पिता एक बिजनेसमैन हैं, जबकि उनके सास-ससुर सरकारी सर्विस में हैं, मगर उन्होंने भी उनकी बहुत सहायता की। विशाखा के पति रजत गुहा ने भी उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने विशाखा को एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रेरित किया।

पूर्वाग्रह से ग्रस्त समाज

विशाखा को एक चीज बहुत परेशान करती है। उन्होंने अक्सर ऐसे तमाम लोगों से इंटरेक्ट किया है जो महिला उद्यमियों के बारे में पूर्वाग्रह से ग्रस्त हैं। क्योंकि लोग आसानी से महिला उद्यमी के पर्सनल डिटेल की खंगालने की इच्छा रखते हैं। उनका आरोप है कि भारत में अगर कोई पुरुष बिजनेस के बारे में बात करता है तो सब ठीक है, मगर जब कोई महिला उद्यमी इस पर बात करती है तो लोगों को संदेह या अचरज होता है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More