पीएम मोदी की ‘बुलेट ट्रेन’ देगी देश को रफ्तार…

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली महत्वकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना देश के विकास को गति देगी। मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने गुरुवार को यहां इस परियोजना की आधारशिला रखी। 508 किलोमीटर लंबी अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल परियोजना के समारोह के बाद मोदी ने कहा कि कोई देश नहीं आगे बढ़ सकता अगर वह बड़ा सपना नहीं देखता है।

भारत ने अपने पुराने सपने को पूरा किया है

उन्होंने कहा, “किसी को भी आगे बढ़ने के लिए अपने सपनों का विस्तार करने और उसे हासिल करने के लिए अपनी ताकत तय करने की जरूरत है।”मोदी ने कहा, “यह नया भारत है जिसे ऊंची उड़ान भरनी है। बुलेट ट्रेन एक ऐसी परियोजना है जो विकास को गति प्रदान करेगी। नई तकनीक के साथ इसके परिणाम भी तेजी से उत्पन्न होंगे।” उन्होंने कहा कि परियोजना की आधारशिला के साथ भारत ने अपने पुराने सपने को पूरा किया है।

read more : कैंडी क्रश खेलते खेलते कराई ब्रेन की सर्जरी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी उपस्थित थे

मोदी ने कहा, “बुलेट ट्रेन रोजगार और गति दोनों लाएगी। यह परियोजना मानव अनुकूल और पर्यावरण अनुकूल है।” समारोह में इस दौरान मोदी और आबे के अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, गुजरात के राज्यपाल ओ.पी. कोहली, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी उपस्थित थे।

read more : मोदी करेंगे ‘दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बांध’ का उद्घाटन

मोदी और आबे ने वडोदरा हाई स्पीड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की भी नींव रखी। इस परियोजना के 2022 तक पूर होने की उम्मीद है। इस परियोजना में लगने वाले 1.08 करोड़ रुपये में से जापान 50 वर्षो तक 0.1 प्रतिशत के न्यूनतम ब्याज पर भारत को 88,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा, जिसका पुनर्भुगतान 15 वर्षो के बाद शुरू होगा।

6,000 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे

ऋण की पहली किश्त के रूप में 6,000 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे, जबकि शेष हिस्सा भूमि अधिग्रहण पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा।

read more : ‘1.08 लाख करोड़ रुपये लागत’ से तैयार होगी बुलेट ट्रेन

इस परियोजना के लिए 825 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।परियोजना के तहत बारह स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं।

read more :  ‘देश का 13.7 प्रतिशत हिस्सा’ मानसिक बीमारियों से ग्रस्त

दो घंटे 50 मिनट का समय लेगगा

अगर ट्रेन चार स्टेशनों – अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और मुंबई में रुकती है तो अहमदाबाद और मुंबई के बीच की दूरी दो घंटे सात मिनट में पूरी होगी, जबकि ट्रेन अगर 12 स्टेशनों पर रुकती है तो इसमें दो घंटे 50 मिनट का समय लेगगा।

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए हैं

रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, बुलेट ट्रेन की संचालन गति 320 किमी प्रति घंटे और अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटे होगी। इसके बाद, मोदी और आबे की गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 12वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।आबे बुधवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More