BRICS Summit: BRICS विभाजनकारी नहीं बल्कि हितकारी है- पीएम मोदी

0

नई दिल्ली: भारत के प्रदानमंत्री ने आज ब्रिक्स सम्मलेन को संबोधित किया. इस बार उन्होंने एक बार फिर आतंकवाद पर हमला बोला और कहा कि ब्रिक्स विभाजनकारी नहीं बल्कि हितकारी है. वैश्विक संस्थाओं में सुधार के लिए आवाज उठानी होगी. हम सुरक्षित समृद्ध भविष्य के लिए सक्षम हैं. इस दौरान पीएम ने आतंकवाद के खिलाफ भी आवाज उठाई. उन्होंने कहा कि हमें आतंकवाद और टेटर फंडिंग से मजबूती से लड़ना होगा.

आतंकवाद के लिए सभी को करना होगा सहयोग…

ब्रिक्स में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, जिस तरह हमने कोविड को हराया, उसी तरह सुरक्षित, मजबूत और समृद्ध भविष्य के लिए नए अवसरों के सृजन के लिए भी सक्षम हैं. आतंकवाद के मामले पर पीएम ने कहा कि इससे निपटने के लिए हम सभी को सर्वसम्मति से सहयोग करना होगा. ऐसे गंभीर मामले पर दोहरे मानदंडों की कोई जगह नहीं है.

साइबर सिक्योरिटी के लिए काम करना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि हमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर यूएन में व्यापक सम्मेलन के लंबित मुद्दे को लेकर मिलकर काम करना होगा. इसके साथ ही हमें साइबर सिक्योरिटी के साथ ही सुरक्षित एआई के लिए काम करना चाहिए. ब्रिक्स ऐसा संगठन है जो समय के अनुसार खुद में बदलाव करने की इच्छाशक्ति रखता है.

ग्लोबल साउथ की अपेक्षाओं का ध्यान रखा जाना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि हमें यूएनएससी (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) और डब्ल्यूटीओ (विश्व व्यापार संगठन) जैसे संगठनों में सुधार के लिए समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ना चाहिए. ग्लोबल साउथ की आशाओं, अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए. आज ब्रिक्स विश्व को सहयोग की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा दे रहा है. मेरा मानना है कि समावेशी मंच के रूप में ब्रिक्स हर मुद्दे पर सकारात्मक भूमिका निभा सकता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More