न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, पहली बार बनी चैंपियन…

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

0

T- 20 WC: न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार सोफी डिवाइन की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. न्यूजीलैंड की टीम ने महिला टी-20 विश्वकप में साउथ अफ्रीका को हारकर पहली बार टी- 20 विश्कप जीता है. न्यूजीलैंड ने अफ्रीका की सामने जीत के लिए 159 रन का लक्ष्य रखा था जबकि अफ्रीका की पूरी टीम महज 126 की बना सकी.

अफ्रीका दूसरी बार साबित हुई चोकर्स…

बता दें कि साउथ अफ्रीका एक बार फिर फाइनल में जाकर चोकर्स साबित हुई है. कहा जा रहा है कि अफ्रीका के भाग्य में ICC ट्रॉफी नहीं है. क्यूंकि अभी कुछ दिन पहले भारत ने ICC मेंस टी- 20 विश्वकप में साउथ अफ्रीका को हराया था और एक बार फिर आज शान से फाइनल में पहुंची अफ्रीका टीम को न्यूजीलैंड की छोरियों ने मात दे दी.

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम अपने तीसरे प्रयास में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल रही है. 14 साल लंबे अंतराल के बाद फाइनल में पहुंची कीवी टीम खिताब अपने नाम करने में सफल रही. इससे पहले साल 2009 और 2010 में उसे फाइनल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड की पुरुष टीम भी अबतक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है.

ALSO READ : सिगरा स्टेडियम से डॉ. संपूर्णानंद का नाम हटाने का विरोध, सपाइयों ने दिया धरना

न्यूजीलैंड की टीम ने जीती इतनी प्राइज मनी

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम ने ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक काफी शानदार खेल दिखाया जिसमें उन्हें ग्रुप स्टेज में सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम से हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड की टीम को जहां आईसीसी की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की प्राइज मनी के तौर पर जहां 196,722,470 रुपए मिले हैं.

ALSO READ : शेर-ए-बनारस बने पंकज यादव

आईसीसी की तरफ से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों को 9,457,812 रुपए दिए गए हैं, जबकि ग्रुप स्टेज पर हर मैच को जीतने पर टीमों को 2,619,100 रुपए मिले हैं. इस तरह से कीवी टीम को प्राइज मनी के तौर कुल 214,037,578 रुपए मिले हैं. वहीं रनरअप रहने वाली साउथ अफ्रीका की टीम ने 115,676,347 रुपए की कुल प्राइज मनी इस टूर्नामेंट में जीती है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More