100 साल के हुए जिमी कार्टर, सबसे ज्यादा जीवित रहने वाले बने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति…

0

जिमी कार्टर ने कल यानी 1 अक्टूबर को अपना 100 जन्मदिन मनाया है. इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह अमेरिका के सबसे ज्यादा उम्र तक जीवित रहने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. यह उपलब्धि उस लम्बा जीवन जीने वाली शख्स की है, जिसने अमेरिका में महामंदी के दौर के समय में एक किसान के बेटे को नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मानवतावादी और लोकतंत्र के समर्थक के रूप में व्हाइट हाउस और विश्व भर में पहुंचाया था.

बीते 19 माह से प्लेंस में होम हॉस्पिस केयर में रहे जॉर्जिया के डेमोक्रेट और अमेरिका के 39 वें राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने उम्मीदों को धता बनाना जारी रखा है. ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने अपने परिवार की मूंगफली की खेती और गोदाम के व्यवसाय को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक बढ़ाया था. उन्होंने 1977 से 1981 तक राष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूरा करने के बाद चार दशक से अधिक समय तक द कार्टर सेंटर का नेतृत्व किया. 1982 में उन्होंने और उनकी पत्नी रोज़लिन ने इस संस्था को स्थापित किया था, जिसका उद्देश्य था “शांति कायम करना, बीमारी से लड़ना और उम्मीद जगाना”

पूर्व राष्ट्रपति के पोते ने कही ये बात

पूर्व राष्ट्रपति इस कीर्तिमान पर उनके पोते और कार्टर सेंटर गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष जेसन कार्टर ने एक इंटरव्यू में कहा कि , “हर किसी को इस धरती पर 100 साल नहीं मिलते. जब कोई ऐसा करता है और जब वह उस समय का उपयोग इतने सारे लोगों के लिए इतना अच्छा करने में करता है, तो यह जश्न मनाने लायक है. पिछले 19 महीनों से अब जबकि वह होस्पिस में है, यह हमारे परिवार के लिए आत्मचिंतन का मौका रहा है और फिर देश और दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी वास्तव में उसके बारे में सोचने का मौका रहा है. यह वाकई एक संतुष्टिदायक समय रहा है. ”

इन पदों का संभाला पदभार

कार्टर ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के एक साल बाद ‘कार्टर सेंटर’ नामक एक चैरिटी की स्थापना की थी. इस चैरिटी ने मानवाधिकारों का समर्थन करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजूबत करने और चुनावों में पारदर्शिता लाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाया है. इससे दुनिया भर में गिमी कृमि एक प्रकार परजीवी कीड़ा को मारने में जिमी कार्टर की सेवाओं ने मदद की है. इसका अर्थ है कि उनके प्रयासों से इस बीमारी के मामलों में काफी कमी आई है. इसके अलावा, कार्टर ने 90 साल की उम्र में ‘हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी’ नामक एक संस्था के साथ काम किया, जो लोगों को घर बनाने में मदद करता था.

Also Read: अपने जन्मदिन पर क्यों मौन रहते थे महात्मा गांधी ?

कार्टर नोबेल पुरस्कार से हुए सम्मानित

साल 2002 में पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर को शांति वार्ताओं, मानवाधिकारों के लिए अभियान चलाने और समाज कल्याण के लिए काम करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

जो बाइडन ने दी जन्मदिन की बधाई

राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी वीडियो संदेश में कार्टर को बधाई दी है. बाइडन एक्स पर वीडियो जारी करते हुए लिखा है कि, 100वें जन्मदिन पर बधाई. आप हमेशा हमारे देश के लिए एक नैतिक बल रहे हैं, जब मैं युवा सीनेटर था, मैंने भी यह महसूस कर लिया था. इसी वजह से मैंने आपको बहुत जल्दी समर्थन दिया था. संदेश में बाइडन ने कार्ट को प्रिय मित्र कहकर संबोधित किया और उनकी सराहना की.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More