20 दिन की पैरोल पर बाहर आया राम रहीम…

0

रेप और हत्या के मामले का आरोप डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम एक बार फिर से पैरोल पर 20 दिन के लिए बाहर आ गया है. इस पैरोल के लिए राम रहीम ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आवेदन दिया था. इसमें पैरोल मांगने की वजह 5 अक्टूबर को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के पिता मग्गर सिंह की पुण्य तिथी बताई गई है. इसके अलावा भी कई वजह है जिनके लिए पैरोल की अर्जी दी गई है.

हालांकि राम रहीम की यह पैरोल की अर्जी ऐसे समय में दी गई है,जब राज्य में चुनावी माहौल चल रहा है. चुनाव के दौरान जेल में बंद किसी कैदी को रिहा करने के लिए राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अनुमति चाहिए होती है. राम रहीम को ऐसे चुनाव के दौरान पैरोल मिलना पहली बार नहीं है. लोकतंत्र के महापर्व के दौरान उन्हें फरलो या पैरोल पहले भी दी जाती रही है. ऐसे में आज वह भारी पुलिस सुरक्षा बल के बीच हरियाणा के जेल से यूपी के बरनावा आश्रम के लिए रवाना हुआ है. दूसरी ओर चुनाव आयोग ने राम रहीम को यह पैरोल तीन शर्तों पर दी है.

इन शर्तों पर मिली पैरोल…

राज्य में चुनावी माहौल के बीच राम रहीम को तीन शर्तों पर चुनाव आयोग ने पैरोल की अर्जी को मंजूरी दी है. चुनाव आयोग द्वारा पैरोल मंजूरी की शर्ते इस प्रकार है- 1- पैरोल पर जेल से आने के बाद राम रहीम हरियाणा में नहीं रहेगा. 2- वह किसी भी राजनीतिक गतिविधियों में अपनी हिस्सेदारी नहीं दर्ज कराएगा. 3-वह सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का प्रचार नहीं करेगा. गुरमीत ने 20 दिन की आकस्मिक पैरोल मांगी थी. गुरमीत ने जेल विभाग को अपना आवेदन देते हुए बताया कि वह उत्तर प्रदेश के बरनावा आश्रम में रहेगा.

अब तक कितनी बार बाहर आया राम रहीम ? 

24 अक्टूबर 2020

पहली बार अस्पताल में भर्ती मां से मिलने के लिए राम रहीम को एक दिन की पैरोल दी गई थी.

21 मई 2021

दूसरी बार मां से मिलने के लिए 12 घंटे की पैरोल दी गई थी.

7 फरवरी 2022

डेरा प्रमुख को परिवार से मिलने के लिए 21 दिन की फरलो मिली थी.

जून 2022

30 दिन की पैरोल पर बाहर आया था, जिसमें उसने उत्तर प्रदेश के बागपत आश्रम में समय बिताया था.

14 अक्टूबर 2022

राम रहीम को 40 दिन की पैरोल मिली. उस दौरान उसने बागपत आश्रम में रहते हुए म्यूजिक वीडियो जारी किया था.

21 जनवरी 2023

चार दशक की पैरोल छठी बार मिली थी. शाह सतनाम सिंह की जयंती मनाने के लिए वह जेल से बाहर आया था.

20 जुलाई 2023

यह सातवीं बार था जब राम रहीम पैरोल बाहर आया था.

21नवंबर 2023

पहली बार राम रहीम को फरलो दी गई थी. इसमें वह 21 दिन के लिए बाहर आया था और बागपत आश्रम में समय गुजरा था.

13अगस्त 2024

दूसरी बार इस तारीख को राम रहीम फरलो पर 21 दिन के लिए बाहर आया था. उस दौरान वह यूपी के बागपत जिले में स्थित बरनावा आश्रम में रहा था.

Also Read: हिन्दू त्योहारों पर अलर्ट पर रहेगी पुलिस, योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

किस मामले का आरोपित है राम रहीम ?

आपको बता दें कि राम रहीम सिरसा में अपने आश्रम में दो महिला अनुयायियों से बलात्कार करने के मामले में दो दशकों की सजा काट रहा है. अगस्त 2017 में पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने राम रहीम को दोषी करार दिया था. साथ ही इस मामले में कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या के मामले में भी उम्रकैद की सजा सुनाई है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More