रंगों से उकेरा- कैसी हो अपने शहर की परिवहन व्यवस्था

हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में शहरी परिवहन व्यवस्था को लेकर पोस्टर मेकिंग सभा का आयोजन.

0

क्लाइमेट एजेंडा द्वारा संचालित हरित सफ़र अभियान के अंतर्गत मधुबन पार्क, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में स्वच्छ एवं समावेशी शहरी परिवहन व्यवस्था के विषय पर पोस्टर मेकिंग और सभा का आयोजन किया गया. हरित सफ़र अभियान का लक्ष्य शहरी परिवहन प्रणाली को स्वच्छ ईंधन से संचालित और समावेशी बनाना है.

पोस्टर मेकिंग और सभा के दौरान युवाओं ने स्वच्छ, सुविधाजनक, किफ़ायती और सभी वर्गों के लिए के समान परिवहन व्यवस्था के विषय पर स्लोगन राइटिंग और पेंटिंग कर के अपनी मांगों को दर्शाया. शहरों में बढ़ती जनसँख्या को देखते हुए जन जागरूकता गतिविधियों में तेज़ी लाने की ज़रूरत है जिससे बेहतर शहरी परिवहन व्यवस्था में सरकार की भूमिका के साथ साथ आम जनता की भी सीधे भागीदारी संभव हो सके.

पोस्टर मेकिंग का आयोजन हुआ

“युवाओं से संवाद करते हुए, क्लाइमेट एजेंडा की डायरेक्टर एकता शेखर ने बताया कि शहरी परिवहन का विषय शहरी योजना का ही ज़रूरी भाग है. बेहतर सुविधा के लिए बनारस समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्य तेज़ी से हो रहा है.

Also Read- चोलापुर में पुलिस मुठभेड़, हत्या के आरोपी संदीप यादव को लगी गोली

लेकिन स्वच्छ शहरी परिवहन के लिए ज़रूरी आधारभूत संरचना जैसे पैदल चलने के लिए फुटपाथ, साइकिल चालकों के लिए साइकिल लेन, सड़कों और गलियों में स्ट्रीट लाइट और सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था, सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट, बस स्टॉप्स, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन समेत कई ऐसी मुलभुत आवशकताएं हैं जो शहरी योजना का भाग नहीं बन पाती.

Also Read- वाराणसीः डॉ. जगदीश सिंह विश्व के टॉप वैज्ञानिकों में शामिल

इसके लिए ज़रूरी है कि शहरी क्षेत्र में कार्यरत सभी सरकारी विभाग, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इत्यादि विभाग आपसी सामंजस्य के साथ शहरी योजना में उपरोक्त मांगों पर एक साथ काम करने के लिए आगे आयें.“

युवाओं ने स्वच्छ यातायात की मांग को पोस्टर्स में उतारा

इस कार्यक्रम का संयोजन क्लाइमेट एजेंडा से जुड़े युवाओं ने किया. इस कार्यक्रम में अर्पित तिवारी, अनुभव कश्यप, अर्पिता सिंह, निदा बानो, हिमांशु कुमार, पवन सोनकर, अमन यादव, कृष्णा सिंह, हिमांशु सिंह, मंजीत कश्यप, निधि यादव, मायरा कबीर, नीलमणि, इज़्मत अंसारी, आशुतोष, शिवम समेत अन्य छात्र छात्राओं ने भाग लिया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More