वाराणसीः डॉ. जगदीश सिंह विश्व के टॉप वैज्ञानिकों में शामिल

डॉ. जगदीश सिंह को स्टैनफोर्ड विवि ने जारी सूची में विश्व के प्रतिष्ठित ताप 2% वैज्ञानिकों में शामिल

0

वाराणसी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के पूर्व निदेशक और वर्तमान में गोपाल नारायण सिंह विवि, सासाराम के प्रति कुलपति प्रो. (डॉ.) जगदीश सिंह को स्टैनफोर्ड विवि ने जारी सूची में विश्व के प्रतिष्ठित ताप 2% वैज्ञानिकों में शामिल किया गया है.

इस लिस्ट में वैश्विक स्तर पर 2,23,252 वैज्ञानिकों में भारत के विभिन्न विवि तथा सोध संस्थानों में कार्यरत 5.352 शिक्षकों और वैज्ञानिको को शामिल किया गया है.

इन योगदानों के लिए होंगे सम्मानित

यह रैंकिंग शोध के क्षेत्र में विश्व में सबसे प्रतिष्ठित मानी जाती है. गोपालनारायण सिंह विवि के प्रति कुलपति प्रो. (डॉ.) जगदीश सिंह का नाम भी इस सूची में शामिल है. डॉ. सिंह को यह सम्मान कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से सब्जियों में उपलब्ध पोषक तथा औषधीय तत्वों के मानकीकरण, वर्गीकरण, स्वास्थ्य और जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह, रक्तचाप तथा हृदय रोगों के नियंत्रण में उनके योगदान से संबंधित है.

Also Read- पिता पर चलाई गोली बचाने पहुंचे युवक को लगी, फैली सनसनी

स्टैनफोर्ड विवि हर साल विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए टॅाप 21% वैज्ञानिकों की रैंकिंग की सूची प्रकाशित करता है.

प्रभावशाली शोधकर्ताओं की लिस्ट प्रकाशित

इस साल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 17 सितम्बर 2024 को लिस्ट जारी की थी. इसमें 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप क्षेत्रों में कार्यरत लगभग 8 मिलियन शोघकर्ताओं का मूल्यांकन, मानकीकृत उद्धरण मैट्रिक्स, उद्धरण प्रभार एच इंडैक्स और अन्य महत्वपूर्ण इंडेक्स के आधार पर विश्व के सबसे प्रभावशाली 2% शोधकर्ताओं की सूची प्रकाशित की गई.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More