भारत ने जीता कानपुर टेस्ट, सीरीज 2-0 से किया अपने नाम

0

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज भारत ने अपने कब्जे में कर ली है. कानपुर टेस्ट में हुई दो दिनों की बारिश के बाद भी भारत ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. भारत को मैच की चौथी और अंतिम पारी में 95 रनों का टारगेट मिला था जिसे उसने आसानी से पूरा कर लिया. भारत ने इस सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से मात दे दी है. व्यवहारिक तौर पर भारत ने यहां बांग्लादेश को सिर्फ दो दिनों में ही हरा दिया है. यह भारत की घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में पहले पायदान पर अपनी स्थिति और भी मजबूत कर ली है.

96 छक्के, 3 ओवर में 50 रन, टीम इंडिया ने 9 शानदार रिकॉर्ड से बदला 147 साल  का इतिहास | Kanpur Test: Team India 9 big Records, Fastest 50 to most sixes  in a year

मैच के चौथे दिन भारत ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा पेश कर सभी क्रिकेट प्रेमियों को हैरान कर दिया. भारत ने 34.4 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 285 रन पर पारी घोषित कर दी. इसके बाद बांग्लादेश को दूसरी पारी में उसने 146 रनों पर समेट दिया. इसके आधार पर भारत को जीत के लिए सिर्फ 95 रनों का टारगेट मिला जिसे उसने यशस्वी जायसवाल के पचासा के दम पर आराम से अपने नाम कर लिया. जायसवाल 51 रन बनाकर आउट हुए.

पांचवें दिन के दूसरे सेशन में जीती टीम इंडिया

टेस्ट मैच के पांचवें दिन अपनी दूसरी पारी को बढ़ाने उतरी बांग्लादेश पहले सेशन में सिर्फ 146/10 रनों पर ऑलआउट हो गई. उसने भारत के सामने सिर्फ 95 रनों का लक्ष्य रखा. टीम इंडिया ने दूसरे ही सेशन में छोटे से लक्ष्य को 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर जीत अपने नाम कर ली. इस दौरान जायसवाल के बल्ले से 45 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 51 रनों की सबसे बड़ी पारी देखने को मिली.

Yashasvi Jaiswal Record: यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक जमाते ही की इस बड़े  रिकॉर्ड की बराबरी, अब सुनील गावस्कर से दूर नहींं | Yashasvi Jaiswal Record  fifty record india vs ...

दोनों परियों में जायसवाल की फिफ्टी

बता दें कि भारत की तरफ से सबसे सफल टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल रहे. उन्होंने कानपुर टेस्ट की दोनों परियों में ताबड़तोड़ फिफ्टी लगाई और भारत को तेज शुरुआत दी. इतना ही नहीं गेंदबाजी में भारत की तरफ से सफल गेंदबाज बुमराह रहे जिन्होंने कानपुर टेस्ट की दोनों परियों में तीन- तीन विकेट हासिल किए.

ALSO READ: टॉप मिस्ट्री राइटर सुरेंद्र मोहन पाठक की आत्मकथा ‘पानी केरा बुदबुदा ‘ का चौथा खंड लॉन्च…

बांग्लादेश को किया 5वीं बार क्लीन स्वीप

भारत ने बांग्लादेश को दो या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में पांचवीं बार क्लीन स्वीप किया है. टीम इंडिया इससे पहले साल 2004/05, 2009/10, 2019/20, 2022/23 में ऐसा कर चुकी है. वहीं, भारत ने ओवरऑल टेस्ट में 37वीं बार किसी टीम को क्लीन स्वीप किया है. भारत ने अपने घर में यह लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीती है.

ALSO READ : विश्व शाकाहारी दिवस आज, जानें इसका इतिहास और उद्देश्य…

WTC में भारत टॉप पर …

बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद भारतीय टीम शीर्ष पर बरकरार है. 11 मैचों में आठ जीत के साथ अब उनका अंक प्रतिशत 74.24 का हो गया है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अब रोहित शर्मा की सेना को आठ में से चार मुकाबले जीतने होंगे. अब भारत का सामना न्यूजीलैंड से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में होगा जबकि इस साल के अंत में टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More