इमरजेंसी में किया आपरेशन, ट्रेन में गूंजी किलकारी

वाराणसी रेलवे स्टेशन पर डाक्टर को बोगी में ही गर्भवती महिला का आपरेशन करना पड़ा.

0

नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली 12562 स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस के जनरल बोगी में सोमवार को वाराणसी रेलवे स्टेशन पर आपातकाल देख डाक्टर को बोगी में ही गर्भवती महिला का आपरेशन करना पड़ा. इसके चलते कुछ ही देर में नौनिहाल की किलकारी से ट्रेन की बोगी गूंज उठी. हुआ यूं कि नई दिल्ली से छपरा के लिए गर्भवती महिला यात्री 21 वर्षीय किरन देवी सफर कर रही थीं. रास्ते में वाराणसी जंक्शन स्टेशन से पहले उन्हें प्रसव पीड़ा होने लगी. गार्ड बोगी से सटे जरनल बोगी में सफर कर रहे यात्रियों ने इसकी सूचना रेल मदद के माध्यम से वाराणसी के वाणिज्य कंट्रोल को दी. इस सूचना पर रेलवे सुरक्षा बल और मेडिकल टीम को अलर्ट कर दिया गया.

स्थिति देख महिला का तत्काल करना पड़ा आपरेशन

बताया गया कि स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन जैसे ही वाराणसी जंक्शन स्टेशन पहुंची डॉ मोनिका शुक्ला सीनियर डिविजनल मेडीकल ऑफिसर के साथ पैरामेडिकल टीम जरनल बोगी में चढ़कर सबसे पहले उस सीट को चादर से घेरा बना दिया जहां महिला लेटी हुई दर्द से कराह रही थी. डॉ मोनिका शुक्ला ने प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला की हालत देख तत्काल वहीं आपरेशन करने का निर्णय लिया.

Also Read-  श्रीराम का खड़ाऊ सिर पर रख चित्रकूट से अयोध्या को निकले भरत

थोड़ी देर में डॉ मोनिका शुक्ला और मुख्य नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती इन्दु कुमारी एवं टीम द्वारा आकस्मिक चिकित्सा प्रदान कर महिला का सुरक्षित प्रसव कराने में सफल रहीं. महिला ने स्वास्थ्य बालक को जन्म दिया. बताया गया कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं.

राजस्थान में नर्सिंग छात्रा ने दिखाया हौंसला, चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी,  किलकारी सुनकर पूरी बोगी में दिखा खुशी का माहौल | Rajasthan News woman  delivered newborn baby in moving train Nursing student Nisha  helps-in-delivery | Patrika News

महिला नहीं हुई भर्ती, सफर को हुई रवाना

बताया गया कि प्रसव के आपरेशन के चलते स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन काफी देर तक स्टेशन पर रुकी रही. सीनियर डिविजनल मेडिकल ऑफिसर डॉ मोनिका शुक्ला ने बताया कि प्रसव के बाद महिला को बेहतर चिकित्सा के लिए रेलवे अस्पताल चलने की सलाह दी गई. दूसरी ओर महिला और उसके परिवार के लोग ट्रेन से उतरने को तैयार नहीं हुए.  इसके बाद दोबारा महिला जांच कर कुछ दवा दी गई.

Research in Brief: Why Water Births Could Soon Gain Popularity in the U.S.  | University of Nevada, Las Vegas

साथ ही सभी आवश्यक मेडिकल कार्यवाही को पूरा कर जच्चा-बच्चा दोनों की जांच कर महिला यात्री को आगे छपरा की यात्रा के लिए विदा किया गया. इस दौरान लोग महिला की हिम्मत की दाद देते नजर आए.

Also Read- टॉप मिस्ट्री राइटर सुरेंद्र मोहन पाठक की आत्मकथा ‘पानी केरा बुदबुदा ‘ का चौथा खंड लॉन्च…

रेलवे के मेडिकल टीम के द्वारा ट्रेन के जरनल बोगी में नॉर्मल डिलेवरी करवाने की काफी चर्चा हो रही है. मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव ने इस कार्य पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मेडिकल टीम को बधाई दी है और कहा है की भारतीय रेल अपने सभी उपभोक्ताओं यथासंभव ध्यान रखती है. छपरा निवासी किरन देवी ने बताया कि उसके पति दिल्ली में रहकर मजदूरी करते हैं.  दिल्ली के डॉक्टर ने कहा था कि बच्चा होने में अभी करीब पांच दिन का समय है.  इसको लेकर वह सभी दिल्ली से अपने घर छपरा जा रहे थे. इसी बीच ऐसा हो गया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More