सर्व सेवा संघ परिसर के ध्वस्तीकरण के विरोध में राजातालाब में प्रदर्शन

महिलाओं ने प्रदर्शन कर गांधी आश्रम की जमीन वापस करने की बुलंद की आवाज

0

प्रशासन व रेलवे विभाग द्वारा राजघाट स्थित सर्व सेवा संघ साधना केंद्र को गिराकर कब्जा करने के विरोध में लोक समिति, दिहाड़ी महिला कामगार मजदूर संगठन के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को राजातालाब में बड़ी संख्या में लोगों ने धरना-प्रदर्शन किया. इसमें महिलाओं की भागीदारी ज्यादा रही. आराजी लाइन ब्लाक के दर्जनों गांव से सैकड़ों महिलाएं सर्व सेवा संघ परिसर को प्रशासन और सरकार के आक्रमण से बचाने के लिए राजातालाब बाजार में इकट्ठा हुईं. धरना में शामिल लोगों ने हाथों में तख्तियां थीं, जिस पर सर्व सेवा संघ पर अवैध कब्जा बंद करो, गांधी विचार पर हमला नही सहेंगे, महात्मा गांधी, जय प्रकाश नारायण, विनोवा भावे अमर रहे के नारे लिखे हुए थे. प्रदर्शनकारी यही नारे भी लगा रहे थे.

Also Read: वाराणसी : घरों और दुकानों में लगेगा मल्टीपर्पज क्यू आर कोड 

षड्यंत्र के तहत ध्वस्त किया गया सर्व सेवा संघ भवन

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि एक वर्ष पहले 22 जुलाई 2023 को स्थानीय एवं रेल प्रशासन ने एक षड्यंत्र के तहत सर्व सेवा संघ के राजघाट परिसर को अवैध रूप से कब्जा कर लिया. 12 अगस्त 2023 को इसके 45 भवनों को कानून का उल्लंघन करते हुए बुलडोजर से गिरा दिया गया. इसके खिलाफ सर्व सेवा संघ राजघाट परिसर के सामने देशभर के गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता आचार्य विनोबा भावे की जयंती 11 सितंबर से 100 दिनों का सत्याग्रह उपवास पर बैठे हैं.

गांव- गांव में किया जायेगा विरोध प्रदर्शन

धरना का नेतृत्व कर रहे लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि सत्याग्रह के समर्थन में गांव- गांव में विरोध प्रदर्शन किया जायेगा. सर्व सेवा संघ के संयोजक रामधीरज भाई ने कहा कि सरकार सर्व सेवा संघ की जमीन को जबरदस्ती हड़पना चाहती है. जब तक सरकार इस फैसले को वापस नहीं लेती, हम इस धरोहर को बचाने के लिए इसी तरह विरोध करते रहेंगे. धरने में नन्दलाल मास्टर, रामधीरज भाई, अनीता, सोनी,रामवचन, शिवकुमार, मधुबाला, मनीषा, सुनील मास्टर, पुष्पा, सरोजा, बिंदु, ममता, मुन्नी, हीरावती, रानी, सबीना, रुखसाना आदि शामिल रहीं. अध्यक्षता अनीता और संचालन सोनी ने किया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More