अंतरिक्ष से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालेंगी सुनीता विलियम्स, मतपत्र के लिए भेजा अनुरोध

0

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके नासा सहयोगी बुच विल्मोर ने शनिवार को स्पेस से 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में वोट डालने को लेकर अपनी उत्सुकता व्यक्त की. बता दें कि दोनों अंतरिक्ष यात्री वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर फंसे हुए हैं. हालांकि दोनों ने अंतरिक्ष में होने के बावजूद अपने नागरिक कर्तव्य को पूरा करने के महत्व पर जोर दिया.

विलियम्स ने बताया कि उन्होंने पहले ही मतपत्रों के लिए अपने अनुरोध भेज दिए हैं. उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष से मतदान करने के लिए हम उत्सुक हैं.” विलमोर ने ‘अमेरिकी नागरिक’ के रूप में अपनी जिम्मेदारी पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि ‘नासा हमारे लिए ऐसा करना बहुत आसान बनाता है.’ 5 नवंबर को होने वाले 2024 के अमेरिकी चुनावों में डेमोक्रेट कमला हैरिस और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुकाबला होगा.

5 जून को अंतरिक्ष यान से रवाना

विलियम्स और विल्मोर 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष यान के पहले चालक दल मिशन के हिस्से के रूप में रवाना हुए थे. मिशन मूल रूप से आठ दिन के लिए था. हालांकि उनका प्रवास अब स्टारलाइनर में आई तकनीकी समस्याओं के कारण आठ महीने तक बढ़ गया, जो हाल ही में उनके बिना पृथ्वी पर वापस लौट आया.

यह भी पढ़ें- मंकीपॉक्स की पहली वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी…

मुझे अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है- सुनीता

अंतरिक्ष में फंसे होने पर टिप्पणी करते हुए, विलियम्स ने एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इस काम में चीजें ऐसे ही होती हैं.” उन्होंने कहा कि स्पेस स्टेशन जीवन में बदलाव ‘इतना कठिन नहीं था’ क्योंकि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस पर रहने का पहले से अनुभव था. अपने मिशन अवधि बढ़ जाने के बारे में विलियम्स ने कहा, “यह मेरे लिए खुशी की जगह है. मुझे अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है.”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More