मेडिटेशन सही तरीके से करने के फॉलो करे 5 टिप्स…

0

मेडिटेशन को माना जाता है कि, रोजमर्रा के जीवन की भागदौड़ और तनाव के बीच सुकून और सेहत का सबसे अच्छा उपाय है, लेकिन हर कोई सामान्य जीवन में नियमित रूप से मेडिटेशन नहीं कर पाता है. जिसका पहला कारण फोकस की कमी होती है. दरअसल, मन में चलने वाले विचार और चिंताएं किसी को एक जगह पर ध्यान नहीं देते है. फोकस करने के लिए हर समय एक शांत स्थान पर बैठें और शांत स्थान पर मेडिटेशन करना आपको मेंटल बैलेंस बनाने में भी मदद करता है, साथ ही टेंशन और ओवरथिंकिंग जैसी समस्याओं से भी बचाता है. यदि आप किसी भी कारण से मेडिटेशन नहीं कर पाते हैं, तो ये पांच टिप्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं. आइए देखें…

ध्यान पर करें फोकस

मैडिटेशन नहीं कर पाने की सबसे बड़ी वजह फोकस की कमी है, कुछ लोगों का मानना है कि मेडिटेशन सिर्फ सुबह या रात में किया जा सकता है. लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. मेडिटेशन करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है, आप किसी भी समय मेडिटेशन कर सकते हैं, इसके लिए आप जब भी शांत और सुकून महसूस करें मेडिटेशन कर सकते है.

दिन भर की बातों को याद करें

यह मेडिटेशन का सबसे आसान तरीका है, इस उपाय को करने के लिए व्यक्ति को हर दिन की दिनचर्या को एक-एक करके याद करना होता है. इस तरह के मेडिटेशन को अधिकांश लोग रात में करते हैं. ऐसा करने से आप दूसरों की दृष्टि और अपनी दृष्टि भी समझ सकते हैं. इस तरह की मेडिटेशन को “प्रति प्रश्न साधना” कहते हैं.

ओम का उच्चारण

ये मेडिटेशन रात को करना बहुत आसान होता है, रात को सोने से पहले व्यक्ति ओम या भगवान का नाम बोलता चाहिए. इस तरह का मेडिटेशन करना आपको अपने वर्तमान में रहने में मदद कर सकता है. यह मेडिटेशन 5 से 10 मिनट तक करना चाहिए.

Also Read: जानें वॉक पर जाना या ट्रेडमिल पर दौड़ना स्वास्थ्य के लिए क्या है सही ?

आज्ञा चक्र पर करें ध्यान

महिलाओं के माथे पर जहां वे बिंदी लगाती हैं, एक आज्ञा चक्र होता है. इस मेडिटेशन को करते समय आपको अपने आज्ञा चक्र पर ध्यान केंद्रित करना होता है. शुरुआत में ये मेडिटेशन पांच मिनट तक कर सकते हैं, फिर उन्हें धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं.

सांसो पर करें ध्यान केंद्रित

मेडिटेशन की इस प्रक्रिया को आजमाते समय व्यक्ति को हर सांस लेने और छोड़ने पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस समय व्यक्ति के मन में बहुत से विचार घूम रहे हैं, शुरू में आप इसे पांच मिनट के लिए कर सकते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More