IIT (BHU) में लगाए गए आम, अमला, अमलतास और पारिजात के 151 पौधे

’एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत हुआ आयोजन

0

वाराणसी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) स्थित सिविल इंजीनियरिंग विभाग में हॉर्टिकल्चर यूनिट के सहयोग से ’एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को पौधरोपण किया गया. इस दौरान आम, अमला, अमलतास, पारिजात आदि के कुल 151 पौधे लगाए गए.
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा और इसे और बेहतर बनाने के लिए हर व्यक्ति को आगे आना होगा.

Also Read: जाति आधारित हो जनगणना, धरना देकर किया प्रदर्शन

अध्ययन काल में एक पौधा अवश्य लगाएं छात्र, देखभाल भी करें

उन्होंने संस्थान में अध्ययन कर रहे प्रत्येक छात्रों से आग्रह किया कि संस्थान में अपने अध्ययन काल में एक पौधा अवश्य लगाएं और पूरे एकेडमिक वर्ष में उसकी स्वयं देखभाल भी करें. इससे न सिर्फ उनके और पेड़-पौधों के बीच आपसी रिश्ते बनेंगे बल्कि पर्यावरण के लिए भी यह बेहतर पहल होगी. इस अवसर पर सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस. मंडल ने सभी संकाय सदस्यों और छात्रों को एक पेड़ अपनाने के लिए आमंत्रित किया और इन नये पौधों की देखभाल करने की शपथ दिलाई. इस अवसर पर प्रोफेसर राजेश कुमार, प्रोफेसर ब्रिंद कुमार, कार्यक्रम संयोजक प्रोफेसर पीआर मैती, डॉ. अग्निवेश पी. समेत विभाग के छात्र और कर्मचारी रहे. इस दौरान छात्र-छात्राओं में पौधरोपण अभियान के प्रति उत्साह देखा गया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More