Rakshabandhan 2024 आज, जानें राखी बांधने का सही मुहूर्त…

0

Rakshabandhan 2024: आज पूरे देश में भाई- बहन के प्यार का त्यौहार रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. इस त्यौहार को भाई- बहन के प्रेम और विश्वास का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहने अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं जिसे रक्षा सूत्र कहते हैं. इस मौके पर भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं. इस बार रक्षाबंधन में भद्रा और पंचक का साया है जिसके चलते कई शुभ योग बन रहे हैं. इसके अलावा सावन का आखिरी सोमवार, पूर्णिमा, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग भी बन रहा है. इसके चलते आज का दिन काफी महत्वपूर्ण हो गया है.

रक्षाबंधन 2024 तिथि….

वैदिक पंचांग के मुताबिक, श्रवण मास की पूर्णिमा तिथि आज यानि 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 3 मिनट से शुरू हो रही है जबकि रात्रि 11: 54 मिनट पर ख़त्म हो रही है. ऐसे में उदयातिथि होने के चलते रक्षाबंधन का त्यौहार आज ही मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन पर भद्रा से बचकर रहना...ले लें भद्रा के 12 नाम सभी कार्य हो  जाएंगे शुभ! - raksha bandhan 2024 pe bhadra ke saya se bachne ke upay  remedy of bhadrakaal on

भद्राकाल का साया…

रक्षाबंधन भद्रा का अंत: दोपहर 1 बजकर 31 मिनट पर
रक्षाबंधन भद्रा का पूंछ- सुबह 09:51 से 10: 53 मिनट तक
रक्षाबंधन भद्रा मुख- सुबह 10: 53 से 12: 37 तक

बता दें कि ज्योतिष पंचांग के अनुसार आज रक्षाबन्धन के अवसर पर भद्राकाल का साया 01: 31 मिनट तक रहेगी जिसका निवास पाताल में है. धर्मशास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन का त्यौहार 1 बजकर 31 मिनट के बाद रक्षाबंधन का शुभ कार्य करना फलदायी होगा. कहने का मतलब यह है कि बहनें भद्राकाल के बाद ही भाई के हाथों में राखी बांधें. विशेष स्थिति में बहने भद्रा पूंछ काल में भाई के हाथ में रक्षी बांध सकती हैं.

रक्षाबंधन पर भद्रा और पंचक का साया…

द्रिक पंचांग के अनुसार आज शाम 7 बजकर 1 मिनट से पंचक लग रहे हैं जो 23 अगस्त तक रहेंगे, लेकिन यह राज पंचक है जिसे शुभ माना गया है.

राखी बांधते समय बोले यह मंत्र…

येन बद्धो बली राजा, दानवेंद्रो महाबल:
तेन त्वाम् प्रतिपद्धनामि, रक्षे माचल माचल:

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More