Kolkata Rape-Murder Case: तोड़फोड़ पर हाईकोर्ट सख्त, कहा- बेहतर है अस्पताल बंद कर दिया जाए…

0

Kolkata Rape Case: लेडी डॉक्टर के साथ हुए रेप और घटना की हत्या के बाद कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में हुई तोड़फोड़ पर कोलकाता हाईकोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है. कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा कि बेहतर है कि अस्पताल को बंद कर दिया जाए और यहां भर्ती मरीजों को दूसरी जगह भर्ती कर दिया जाए. कोलकाता हाईकोर्ट ने यह तख़्त टिप्पणी करते हुए कहा कि “यह घटना राज्य मशीनरी की पूरी नाकामी का सबूत है और यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि डॉक्टर डर से कैसे काम करेंगे. घटना के बाद आप क्या कर रहे हैं.

कलकत्ता उच्च न्यायालय - विकिपीडिया

पैदल नहीं आ सकते थे प्रदर्शनकारी…

बता दें कि आरजी कर अस्पताल में हुई तोड़फोड़ और सबूत मिटाने की कोशिशों की जांच को लेकर एक याचिका दायर कर इसमें कार्यवाही की मांग की गई थी. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि- आमतौर पर अगर लोग अस्पताल में घुसते हैं तो इमरजेंसी के स्थिति में वहां पुलिस को रहना पड़ता है. अगर 7000 लोग एकदम एक साथ अस्पताल में घुसते हैं तो यह मानना मुश्किल नहीं है कि यह राज्य सरकार की विफलता नहीं है. इतना ही नहीं कोर्ट ने कहा कि 7000 लोग पैदल नहीं आ सकते इसलिए राज्य मशीनरी पूरी तरह से विफल रही है.

बैरिकेडिंग तोड़ी, गेट उखाड़ा और तहस-नहस किया हॉस्पिटल... कोलकाता के अस्पताल  में हुई हिंसा की पूरी कहानी - rgkar hospital hooliganism of miscreants  attacks on protesters ...

सरकार के वकील ने दी पेशकश…

कोर्ट में सरकार के वकील ने पेशकश दी कि हमने अस्पताल में स्थिति संभाल ली है. अस्पताल में तोड़फोड़ करने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश कर रहे हैं. इस पर कोर्ट ने फटकार लगते हुए कहा कि घटना के बाद यह सब क्यों हो रहा है घटना से पहले इस पर ध्यान क्यों नहीं दिया गया.

सरकार दायर करे हलफनामा…

कोर्ट ने कहा कि सरकार हलफनामा दायर करे कि पश्चिम बंगाल के नागरिक के तौर पर राज्य सरकार को भी परेशान होना चाहिए. इससे आपको भी दुख होना चाहिए. राज्य सरकार के वकील ने कहा कि हमें भी दुख है. कोर्ट ने कहा कि हमने आपकी बात सुनी. इसे रिकॉर्ड पर दर्ज करें. हमें बर्बरता किए जाने को लेकर कई संदेश मिले हैं. ये घटना क्यों हुई ? लोगों ने क्यों घुसकर तोड़फोड़ की ? ये बातें समझ में नहीं आतीं. क्या यह कानून और व्यवस्था की विफलता है ? आपको समझना चाहिए कि राज्य की आम जनता किस पीड़ा से गुजर रही है.

Kolkata case: ''हम उसकी जान के बदले लेंगे पैसे...'', हफ्ते भर बात आया पिता का बयान

कई अस्पतालों में आज भी जारी है डॉक्टरों की हड़ताल

बताते चलें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कालेज में जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या की घटना के विरोध में रेजिडेंट डाक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी. इस वजह से शुक्रवार को भी एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लोकनायक, जीबी पंत सहित दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी, नियमित सर्जरी व अन्य सभी चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित रहेंगी.

ALSO READ:  मुनव्वर फारूकी की कविता ने पसीजा लोगों का दिल, ”मुबारक हो आपके घर बेटी हुई है”

पुलिस के सामने अस्पताल में हुई तोड़फोड़

गौरतलब है कि जब कोलकाता के आरजी अस्पताल में प्रदर्शनकारी तोड़फोड़ कर रहे थे तब वहां पुलिस मौजूद थी. तोड़फोड़ को लेकर पुलिस ने जानकारी दी कि 30-40 युवक ने अंदर घुसकर तोड़फोड़ की है. तोड़फोड़ करने वाले ये लोग कौन हैं इसका पता नहीं चल सका है. बड़ी बात यह है कि पुलिस के सामने ही तोड़फोड़ होती रही. इस पर अब प्रश्न यह उठने लगा है कि क्या महिलाओं के शांतिपूर्ण आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए तो यह सुनियोजित घटना नहीं है. साथ ही भीड़ ने धरना मंच भी तोड़ दिया.

R G Kar Hospital Incident : कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ के  मामले में 19 लोग गिरफ्तार

ALSO READ: कौशांबी में पिकअप-कंटेनर में टक्कर, तीन की मौत 17 कावड़ियां घायल

14 अगस्त की हुई थी तोड़फोड़

बता दें कि कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में 14 अगस्त की रात में हुई तोड़फोड़ हुई थी, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने काफी उपद्रव किया था. इसका हाल वीडियो में देखा जा सकता है. वीडियो को देखकर आप स्थिति की गंभीरता को समझ सकते हैं. कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार और पुलिस को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More