वाराणसी के पुराना मालगोदाम में गरजा नगर निगम का बुलडोजर

100 वर्ष पुराने भवन को किया ध्वस्त, आस-पास के गोदाम मालिकों ने जताई आपत्ति

0

वाराणसी नगर निगम वाराणसी ने कैंट स्टेशन क्षेत्र के पुराना मालगोदाम के पास स्थित गुडशेड बाजार में ध्वस्तीकरण की कारवाई की. वहां मौजूद मजदूरों को हटाया गया और बिल्डिंग पर नोटिस चस्पा कर दिया गया. अफसरों ने बताया कि शासनादेश के तहत तहबाजारी व्यवस्था समाप्त कर दी गयी. नगर निगम द्वारा किरायेदारों का दैनिक तहबाजारी आवंटन निरस्त किया जा चुका है. उक्त गुडशेड बाजार का भवन लगभग 80 से 100 वर्ष पुराना था. भवन की दीवारें एवं छत काफी जर्जर हो चुके हैं. वह क्षतिग्रस्त हो चुका है और गिराऊ स्थिति में थी.

Also Read: तितली गैंग : शौक हाईफाई और काम चोरी का, दो शातिर चढ़े हत्थे

जर्जर हो चुके थे भवन, हो सकती थी जान-माल की क्षति

अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार यादव ने बताया कि भवन एवं दीवार जर्जर होने के कारण कभी भी गिर सकता था. जर्जर भवनों के गिरने से जान-माल की क्षति की प्रबल सभावना थी. इसलिए जान-माल की सुरक्षा की दृष्टि से माल गोदाम के जर्जर भवनों को गिराया जा रहा हैं‌. उन्होंने बताया कि यहां पर मजदूर अपने सामानों को रखते थे और कुछ मजदूर यहां पर रहते भी थे, उनको चेतावनी देने के बाद हटा दिया गया था. नगर निगम ने दो बुलडोजर लगाकर पूरे क्षेत्र के इमारत को ध्वस्त कराया.

Also Read: काशी को मांस- मदिरा मुक्त करने की मांग हुई तेज

आरोप-कोर्ट में विचाराधीन है मामला, फिर भी हुई कार्रवाई

वहीं मालगोदाम क्षेत्र के रहने वाले लोगों ने कहाकि कैंटोनमेंट प्रशासन ने हमें जमीन लीज पर दी है. इसकी याचिका कोर्ट में लम्बित है, इसके बावजूद नगर निगम कैंटोनमेंट की जमीन पर बने पुराने भवन को ध्वस्त कर रहा है. लोगों ने आरोप लगाया कि नगर निगम जिस भवन को ध्वस्त करने की कार्रवाई करने पहुंचा था, उसको ध्वस्त न करते हुए आसपास के गोदाम को गिराना शुरू कर दिया. लोगों ने कहा कि कैंटोनमेंट प्रशासन ने जो तोड़ने का अधिकार नगर निगम को दिया है वहीं तोड़ा जाय.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More