जानें किस उम्र में कितने बादाम का सेवन होता है फायदेमंद ?

0

घर के बड़े-बुजुर्ग हर दिन बादाम को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं, चाहे वह बढ़ते बच्चों के दिमागी विकास की हो या परिवार के हर सदस्य की सेहत की बात हो. बादाम में सबसे अधिक पोषक तत्व पाएं जाते है, जो शरीर में विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, सेलेनियम, कॉपर, नियासिन, आयरन और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए बादाम को नियमित रूप से खाना चाहिए. बादाम सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह गर्म होता है, इसलिए सही तरीके से नहीं खाया जाए तो यह आपको अच्छा करने की जगह बुरा कर सकता है.

आपको बता दें कि, शारीरिक जरूरत से कम बादाम खाने से कोई लाभ नहीं मिलता है. हालाँकि, जरूरत से अधिक बादाम खाने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. यही कारण है कि हर व्यक्ति को बादाम खाने से पहले उम्र की सही मात्रा जानना बहुत महत्वपूर्ण है तो, आइए जानते है की किस उम्र में कितने बादाम का सेवन करना चाहिए.

जानें किस उम्र में कितने बादाम का करें सेवन ?

बाल्यावस्था

 

बच्चों के लिए दो या तीन बादाम पर्याप्त होते हैं, दो या तीन बादाम को भिगोकर हर दिन बच्चों को खिलाने से उन्हें पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है.

युवावस्था

 

युवावस्था में शरीर को चुस्त दुरूस्त रखने के लिए युवाओं को रोजाना लगभग 12 से 15 बादाम का सेवन करना चाहिए. यह उन्हे एक्टिव रखने में मदद करता है.

वयस्क अवस्था

स्वास्थ्य रिपोर्टों के अनुसार, एक वयस्क को प्रतिदिन लगभग ३० ग्राम या २३ बादाम खाने चाहिए. बादाम की इतनी मात्रा वयस्क शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व देती है. वही इस मात्रा से अधिक बादाम खाने से साइड इफ्ट्स हो सकता है.

वृद्धवस्था

वृद्धवस्था में शरीर को प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ई, राइबोफ्लेविन और नियासिन की काफी जरूरत होती है, ऐसे में बुजुर्ग लोगों को 25 से 30 बादाम का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए. इसे आप एक साथ या अलग अलग समय पर भी दिन में खा सकते है.

Also Read: Sleep After Intimacy: जानें यौन संबंध के बाद पुरूषों को क्यों आ जाती है नींद ?

बादाम खाने का सही तरीका

बादाम का पूरा लाभ उठाने के लिए आपको उसे खाने का सही तरीका जानना चाहिए, बादाम कच्चा भी खा सकते हैं. लेकिन बादाम खाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका यह है कि, कच्चे बादाम में प्राकृतिक तेल और पोषक तत्व सुरक्षित हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. वही बादाम खाने का यह दूसरा तरीका अधिकांश लोगों को पसंद है. इसमें बादाम को रात में भिगोकर अगली सुबह खाया जाता है. इस तरह खाने से बादाम जल्दी पचते हैं और अधिक पौष्टिक हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More