पूजा ही नहीं सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है बेलपत्र, जानें इसके फायदें…?

0

महीना सावन का चल रहा है और आज सावन की शिवरात्रि है, ऐसे में भगवान के विशेष चढावें में से एक है बेलपत्र. जिसका भगवान शिव की पूजा में अलग महत्व माना गया है. लेकिन क्या आपको मालूम है शिव की पूजा में महत्वपूर्ण यह बेलपत्र सेहत के लिए भी उतना ही खास माना गया है. जी हां, आयुर्वेद के अनुसार, बेलपत्र स्वास्थ्य की कई समस्याओं को भी दूर करता है. क्योकि इसमें में विटामिन ए, सी, बी1 और बी6 के अलावा कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते है, जो पेट की समस्याओं को कम करने के साथ-साथ हृदय और लीवर को भी बेहतर बना सकते हैं तो, आइए जानते है बेलपत्र के फायदें…

बेलपत्र के फायदें

कब्ज और एसिडिटी के लिए…

इसमें मौजूद फाइबर का नियमित सेवन एसिडिटी, गैस, कब्ज और अपच को कम कर सकता है. जिन लोगों को बवासीर की समस्या है, उनके लिए खाली पेट बेल पत्र खाना भी फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज के लिए…

यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है. बेलपत्र में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. ऐसे में, अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो हर सुबह इसका सेवन करें.

मुंह के छाले

कभी-कभी मौसम या दवा की गर्मी से व्यक्ति के मुंह में छाले होते हैं. यही कारण है कि मुंह में छाले होने पर हर सुबह खाली पेट बेल पत्र खाना चाहिए. आप बेल पत्र को चबाकर खा सकते हैं.

Also Read: रात के समय शरीर में दिखने वाले ये लक्षण देते है डायबिटीज का संकेत…

पेट के रोगों के लिए…

बेलपत्र पाचन तंत्र को मजबूत करता है, जिससे पेट की समस्याएं कम होती हैं. बेलपत्र में मौजूद फाइबर पाचन प्रणाली को सक्रिय रखता है.जिससे व्यक्ति को पेट की कोई समस्या नहीं होती है. इस उपाय को करने के लिए आप खाली पेट बेलपत्र खाते रह सकते हैं, इस प्रक्रिया को अपनाने से गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

इम्युनिटी के लिए

जब इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, तो व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ने लगता है. यही कारण है कि बेलपत्र खाना एक व्यक्ति की इम्यूनिटी को सुधारने में मदद कर सकता है. जिससे व्यक्ति बार-बार सर्दी-खांसी या अन्य बीमारियों से जल्दी बीमार होने से बच सकता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More