BHU: शास्त्रीय और लोकसंगीत की धारा में छात्रों ने लगाये गोते, पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने बांधा समा

आईआईटी बीएचयू के नव प्रवेशी छात्रों के लिए स्वतंत्रता भवन में ओरिएंटन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के नव प्रवेशी छात्रों के लिए गुरुवार को स्वतंत्रता भवन में ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस अवसर पर भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और त्रावणकोर के तत्कालीन शाही परिवार के सदस्य प्रिंस राम वर्मा ने छात्रों से वार्ता की और अपने अनुभवों को साझा किया. उन्होंने शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया. इसके बाद देर शाम पद्मश्री मालिनी अवस्थी के लोकगायन ने समा बांध दिया.

Also Read: वाराणसी: एक्सीडेंट में दो कांवरियों के घायल होने के बाद जीटी रोड पर जमकर हंगामा, दो घंटे तक चककाजाम, पथराव से अफरातफरी

उन्होंने अपने संगीत के जरिए छात्रों को लोक संगीत की गहराईयों से परिचित कराते हुए उन्हें भाव विभोर कर दिया. श्रोता उनके गीतों पर झूमने के लिए विवश हो गये. बीएचयू आईआईटी के नवप्रवेशियों के लिए यह समारोह यादगार बन गया. इस मौके पर स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी इंचार्ज डॉ वी. रामानाथन ने शास्त्रीय संगीतकार प्रिंस राम वर्मा और मालिनी अवस्थी को सम्मानित किया.

बनारस और आईआईटी के इतिहास से कराया गया परिचित

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को वीडियो स्क्रीनिंग के जरिए वाराणसी और आईआईटी बीएचयू के इतिहास से रुबरू कराया गया. इसके बाद एकेडमिक अफेयर्स के एसोसिएट डीन प्रोफेसर अनुराग ओहरी ने संस्थान की शैक्षणिक गतिविधियों की छात्रों को जानकारी दी. चेयरमैन काउंसिल ऑफ वार्डन प्रोफेसर राजेश कुमार उपाध्याय ने हॉस्टल सुविधाओं की जानकारी से अवगत कराया. उन्होंने बताया कि रात 10 बजे के बाद हॉस्टल से बाहर न निकलने के नियमों का सबको पालन करना है. बताया कि मेडिकल इमरजेंसी या अन्य आवश्यकता पड़ने पर सक्षम अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ेगी. छात्रों के सुरक्षा संबंधी सवालों पर उन्होंने बताया कि सभी हॉस्टल में तकरीबन 256 कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके जरिए हास्टल की गतिविधियों पर नजर रहेगी.

विश्वविद्यालय की गरिमा और पहचान का रखना होगा ध्यान

उन्होंने कहाकि विश्वविद्यालय की एक पहचान और गरिमा है. उसे ध्यान में रखना होगा. इसके बाद चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर संजय सिंह ने संस्थान की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में छात्रों को जानकारी दी. उन्होंने सीसीटीवी सर्विलांस कैमरा, प्रोक्टोरियल बोर्ड, सिक्योरिटी गार्ड, महिला सुरक्षा के लिए पिंक बूथ, रोड बैरियर आदि के बारे में बताया. चीफ लाइब्रेरियन प्रोफेसर सेंथिल राजा ए. ने लाइब्रेरी सुविधाओं के साथ नियमों के बाबत जानकारी दी. इस दौरान छात्रों के मनोरंजन के लिए क्विज का आयोजन भी किया गया. ओरिएंटेशन कार्यक्रम में स्टूडेंट काउंसिल सर्विस (सखा) की ओर से प्रस्तुतियों के माध्यम से छात्रों को स्टूडेंट वेलनेस की जानकारी दी गई. इस अवसर पर साइकोलॉजी, मेंटल हेल्थ की महत्ता से ऑन कैंपस काउंसलर डॉ. लक्ष्मण यादव और सौम्या श्रीवास्तव ने परिचित कराया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More