Paris Olympic 2024: मनु भाकर ने रचा इतिहास, सरबजोत सिंह संग जीता एक और मेडल…

0

Paris Olympic 2024: भारत की स्टार शूटर मनु भाकर (Manu Bhaker) ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. भाकर ने सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) के साथ मिलकर भारत को इस इवेंट का दूसरा मेडल दिलाया. दोनों की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम के ब्रॉन्ज मेडल जीता है. मनु भाकर का इस ओलंपिक्स में यह दूसरा मेडल है. वह यह इतिहास रचने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं.

कोरिया के शूटर को दी मात…

बता दें कि 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय शूटर्स ने बेहतरीन नजारा पेश करते हुए कोरिया के शूटर्स को मात दी है. मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने मिलकर कोरिया की जोड़ी ओह ये जिन और ली वॉन हू को आसानी से हरा दिया है.

मनु भाकर ने 28 जुलाई को जीता था ब्रॉन्ज़ मेडल…

बता दें कि इससे पहले मनु भाकर ने 28 जुलाई को सिंगल 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था. इसके अलावा अभी तक कोई भी भारतीय महिला ओलिंपिक में मेडल नहीं जीत पाई है. 22 साल की मनु ने 221.7 पॉइंट्स के साथ नंबर तीन पर फ़िनिश कर ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया था.

कौन हैं Manu Bhaker?

मनु भाकर हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं. मनु के पिता मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर हैं. 14 साल की उम्र तक मनु बॉक्सिंग, टेनिस, स्केटिंग और मणिपुरी मार्शल आर्ट्स खेलती थीं. इन इवेंट्स में उन्होंने कई नेशनल मेडल्स भी जीत रखे थे. लेकिन अप्रैल 2016 में वह पहली बार शूटिंग रेंज पहुंचीं. सोचा कि यहां भी हाथ आजमा ही लेते हैं. हाथ आजमाया और ऐसा आजमाया कि 15 दिन बाद ही हरियाणा ओपन टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीत लिया.

कामनवेल्थ में जीता था गोल्ड मेडल…

कहा जा रहा है कि मनु ने कॉमनवेल्थ गेम्स और यूथ ओलंपिक्स में भी गोल्ड मेडल जीते थे. अर्जेंटीना में हुए यूथ ओलंपिक्स में मनु ने एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता. हालांकि मनु Tokyo 2020 Olympics में कुछ खास नहीं कर पाईं. क्वॉलिफ़िकेशन में 12वें नंबर पर रहकर उन्हें बाहर का रास्ता देखना पड़ा. हालांकि बाद में पता चला कि मनु की पिस्टल में कुछ खराबी आ गई थी, जिसके चलते वह नाकाम रहीं.

Paris Olympic 2024: कौन है मनिका बत्रा, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़ रचा इतिहास…

दूसरा ओलिंपिक खेल रही हैं मनु भाकर…

बता दें कि मनु भाकर यह अपना दूसरा ओलिंपिक खेल रही है. उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक से डेब्यू किया था. इतना ही नहीं मनु के नाम यह भी रिकॉर्ड है कि यह केवल एकलौती महिला खिलाड़ी हैं जो तीन खेलों में भागेदारी कर रही हैं. मनु 10 मीटर, 25 मीटर महिलाओं और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. वह 21 सदस्यीय भारतीय शूटिंग टीम से कई व्यक्तिगत स्पर्धाओं में हिस्सा लेने वाली एकमात्र एथलीट हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More