Paris Olympic 2024: कौन है मनिका बत्रा, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़ रचा इतिहास…

0

Paris Olympic 2024: पेरिस में खेले जा रहे ओलिंपिक 2024 में भारत के लिए आज की सुबह काफी शानदार रही. भारत की अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने अंतिम 32 मैच में फ्रांस की 12वीं वरीय प्रीथिका पवाडे को सीधे गेमों में हरा दिया. मनिका बत्रा ओलिंपिक टेबल टेनिस के अंतिम-16 में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी.

कुछ इस तरह रचा इतिहास…

बता दें कि मनिका बत्रा ने ओलिंपिक में इतिहास रच दिया है. बत्रा ने फ्रांस की 19 वर्षीय खिलाड़ी को हरा दिया है. मनिका ओलिंपिक के प्री – क्वाटर फाइनल में पहुंचनी वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले इस मुकाम पर कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी नहीं पहुंच सका है. अब भारत को मनिका से पदक की उम्मीद है.

Manika Batra Got Benefit Of Excellent Performance In Saudi Smash Reached  Best Singles Ranking Of Her Career - Amar Ujala Hindi News Live - Table  Tennis:मनिका को सऊदी स्मैश में शानदार प्रदर्शन

कौन है मनिका बत्रा ?…

बता दें कि मनिका बत्रा का जन्म 14 जून 1995 को दिल्ली में हुआ था. कहा जा रहा है कि उन्होंने चार साल की उम्र से ही टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. स्कूल और घर में वह टेबल टेनिस में अभ्यास किया करती थीं. महज सात साल की उम्र में अंडर 8 में खेली और उसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद वह दिल्ली की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन बनने के बाद आज इस मुकाम तक पहुंच गई है.

टोक्यो ओलिंपिक में भी रचा था इतिहास..

गौरतलब है कि मनिका बत्रा भारत के लिए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. टोक्यो ओलिंपिक में भी बत्रा ने इतिहास रचते हुए राउंड- 32 में जगह बनाई थीं. इसी के साथ वह भारत की पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई थीं. इसके अलावा मनिका ने गोल्ड कोस्ट-2018 में 2 स्वर्ण समेत 4 पदक जीतकर इतिहास रचा था. मनिका बत्रा तीसरी बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं.

टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ 35वीं रैंक

पहले करती थीं मॉडलिंग…

बता दें कि मनिका टेबल टेनिस खेलने से पहले मॉडलिंग करती थीं. लेकिन बचपन से टेबल टेनिस पसंद होने के चलते उन्होंने इसे अपनाया और मॉडलिंग को छोड़ दिया. कहा जा रहा है कि इस खेल के लिए उन्होंने किशोरावस्था में ही आए मॉडलिंग के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. मनिका बत्रा टेबल टेनिस में वैसा ही अपना नाम बनाना चाहती हैं जैसा पीवी सिंधु और साइना नेहवाल ने बैडमिंटन के खेल में बनाया है.

मनिका बत्रा से होगी पेरिस ओलंपिक में उम्मीदें, भारतीय टीम में कुल छह  खिलाड़ी हैं शामिल | all eyes will be on Manika Batra in Table tennis event  at Paris Olympics 2024 -

21 वर्ष की उम्र में रखा था ओलंपिक में कदम

बताया जा रहा है कि पहली बार जब वह ओलिंपिक खेलने के लिए गई तो वह महज 21 वर्ष की थी. मनिका बत्रा में टेबल टेनिस का जुनून किस कदर है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह अपने गले में टेबल टेनिस गेंद और बैट के आकार में एक पेन्डेंट भी पहनती हैं. वैसे यह भी बता दें कि वह रियो ओलंपिक-2016 के पहले ही दौर में बाहर हो गई थीं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More