Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की मैथ्स ओलंपियाड के विजेताओं से बातचीत

0

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम “मन की बात” का 112 वां एपिसोड को संबोधित किया. इस दौरान वह अंतर्राष्ट्रीय मैथमैटिक्स ओलंपियाड के विजेताओं से सीधे फ़ोन पर जुड़े और उनसे बातचीत कर उनके अनुभव को जाना. बता दें कि इस समय फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलिंपिक चल रहे हैं. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैथ्स के दुनिया में भी ओलंपियाड हुए थे जहां भारत के छात्रों ने अपना जलवा दिखाया था.

प्रधानमंत्री ने छात्रों से पूछा: मैथ से दोस्ती कैसे करें ?…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से कहा कि देशवासी आपके अनुभव जानने को बेस्रब हैं. आदित्य से कहा कि अनुभव शेयर करें. आदित्य ने कहा कि मुझे बचपन से ही मैथ में इंटरेस्ट था. परिवार और टीचरों ने हौसला बढ़ाया. सिद्धार्थ ने कहा कि मुझे गणित अच्छा लगता है. प्रधानमंत्री ने अर्जुन और कनव से कहा कि तैयारी से जुड़ा अनुभव बताएं. अर्जुन ने कहा कि मैं सफलता का श्रेय माता-पिता को देता हूं. प्राब्लम सॉल्व करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. मैथ ओलंपियाड के जरिये जीवन की प्रॉब्लम सुलझाने का अनुभव मिला.

मैथ में लॉजिकल के अलावा क्रिटीएवटी भी है : रुशिल

रुशिल ने कहा कि मैथ सोचने और प्राब्लम सॉल्विंग की एक कला है. हम सब मैथ में एक नया प्रश्न जोड़ें कि ये हम क्यों कर रहे हैं, ऐसा क्यों होता है ? तो इससे मैथ में इंटरेस्ट बढ़ेगा. मैथ में लॉजिकल के अलावा क्रिटीएवटी भी है. मैथ का इंटरेस्ट बढ़ाने में ओलंपियाड का महत्व है.

प्रोजेक्ट परी कलाकारों को दे रही नया मंच

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रोजेक्ट परी पब्लिक आर्ट ऑफ इंडिया. प्रोजेक्ट परी पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाने का माध्यम बन रहा है. सड़कों किनारे, अंडरपास में बनी पेटिंग प्रोजेक्ट परी से जुड़े कलाकार बनाते हैं. इससे सार्वजनिक स्थलों की सुंदरता बढ़ती है. साथ ही कल्चर को पॉपुलर बनाती है. दिल्ली के भारत मंडपम में पब्लिक आर्ट बनी हैं.

कल दुनियाभर में टाइगर डे…

कल दुनियाभर में टाइगर डे मनेगा. भारत में टाइटर संस्कृति का हिस्सा रहा है. बाघों के संरक्षण के प्रयास हो रहे हैं. राजस्थान का कुल्हाड़ी बंद पंचायत अभियान में लोगों ने शपथ ली कि कुल्हाड़ी के साथ जंगल नहीं जाएंगे और पेड़ नहीं काटेंगे. जंगल हरे भरे हो रहे हैं. महाराष्ट्र के बांध रिजर्व के पास बसे समुदाय ने इको टूरिज्म को अपनाया. आंध्र में चेंचू जनजाति टाइगर ट्रैकर्स के तौर पर वन्य जीवों के मूवमेंट की जानकारी जमा की है. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में चल रहा बाघ मित्र कार्यक्रम भी अनूठा है. इसमें लोगों को बाघ मित्र बनाया जा रहा. ये बाघ और इंसानों के बीच टकराव रोकते हैं. बाघों के संरक्षण में जन भागीदारी अहम है. बाघों की आबादी देश में बढ़ी है. यहां दुनियाभर के मुकाबले 70 फीसदी बाघ हैं. वन क्षेत्र भी बढ़ रहा है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More