पेपर लीक पर लगाम के लिए सरकार लेकर आई लोक परीक्षा कानून 2024, अधिसूचना जारी

0

नीट, नेट, राजस्थान शिक्षक भर्ती, बिहार कांस्टेबल, गुजरात जूनियर क्लर्क और ऐसी कई सारी परीक्षाओं के पेपर लीक मामलों की वजह से देश का छात्र आक्रोशित है और इसको लेकर लगातार प्रदर्शन किए जा रहे हैं. ऐसे में बढ़ती जा रही पेपर लीक की समस्या पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को लोक परीक्षा कानून (पब्लिक एग्जामिनेशन) एक्ट 2024 को लागू किया है . शुक्रवार को केंद्र सरकार ने इस कानून को लेकर अधिसूचना जारी की है.

बता दें कि, इस कानून को इसी साल फरवरी माह में पारित किया गया था, लोक परीक्षा कानून एक्ट 2024 के नाम के इस कानून को राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने मंजूरी दी थी. इस कानून को लाने का उद्देश्य लगातार हो रहे पेपर लीक मामलों पर लगाम लगाना है, इस कानून के जरिए देश की सभी बड़ी परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने का प्रयास किया जाएगा. इसके साथ ही देश के छात्रों को इस बात को लेकर आश्वस्त किया जाएगा कि, अब कोई गड़बड़ी नहीं होने वाली है.

आक्रोशित छात्र कर रहे प्रदर्शन

यह कानून पिछले कई पेपर लीक्स को देखते हुए लाया गया था, जैसे राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा, हरियाणा में ग्रुप-डी पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी), गुजरात में जूनियर क्लर्क भर्ती परीक्षा और बिहार में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आदि. यह कानून पब्लिक एग्जाम एंटी-पेपर लीक लॉ की बात करता है, यह परीक्षा पब्लिक एग्जामिनेशन अथॉरिटी या केंद्र से मान्यता प्राप्त अथॉरिटी द्वारा आयोजित की जाती है. इसमें यूपीएससी, एसएससी, भारतीय रेलवे, बैंकिंग रिक्रूटमेंट और एनटीए द्वारा आयोजित सभी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट शामिल हैं.

कैसे आएगा आरोपियों में खौफ ?

लोक परीक्षा कानून 2024 के तहत परीक्षा लीक करने वाले आरोपी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, इसके साथ ही आरोपी पाए जाने पर उस पर 10 साल की सजा और एक करोड़ रुपए जुर्माना देने का प्रावधान रहेगा. इस कानून को राष्ट्रपति द्वारा चार महीने पहले ही मंजूरी दे दी गयी थी. इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही शुक्रवार को रात इस कानून को लेकर अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि, इस कानून के प्रावधान लागू हो गए हैं.

Also Read: यूपी में चली तबादला एक्सप्रेस, 16 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर 

इन परीक्षाओं पर रहेगा लागू

लोक परीक्षा कानून उन परीक्षाओं पर नकेल कसने का काम करेगा, जिसे पब्लिक एग्जामिनेश अथॉरिटी द्वारा कराया जाता है या फिर वे परीक्षाएं जिन्हें केंद्र की तरफ से मान्यता प्राप्त है. इसके अंतर्गत यूपीएससी, एसएससी, इंडियन रेलवेज, बैंकिंग और एनटीए द्वारा आयोजित सारे कंप्यूटर-बेस्ड एग्जाम आदि आते हैं.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More