यूपी में राहत की फुहार, मानसून से पहले बरसे बदरा…

0

रूह जला देने वाली गर्मी के बीच बुधवार की रात लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, झांसी समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ हुई बारिश ने लोगों को मानसून से पहले गर्मी से राहत दिलाने का काम किया है, हालांकि, इस दौरान बादलों की आवाजाही का दौर भी जारी रहा है. वही अभी भी कुछ हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है, लेकिन तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. वही मौसम विभाग के अनुसार, दो दिन बाद लू से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं.

वही बात करें अगर मानसून के आगमन की तो, उत्तर प्रदेश में 24 से 25 जून के बीच मानसून आने की संभावना है, यानी चार से पांच दिन के बाद यूपी में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग ने कल से अगले 24 घंटे, यानी तीन दिनों तक बारिश आंधी तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। यूपी में मानसून आने से पहले हल्की से मध्यम प्री-मानसून बारिश होने की संभावना है. यूपी के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. आईएमडी ने आजमगढ़, बलिया, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा, वाराणसी, चंदौली, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या में 20 जून से 22 जून तक बारिश आंधी तूफान का येलो अलर्ट जारी किया.

लखनऊ में देर रात बूंदाबांदी

राजधानी लखनऊ में दिन भर की गर्मी के बाद देर रात 1.30 बजे के आसपास तेज हवा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है, इस बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली और तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गयी है. वही बुधवार को दिन में गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल थे, लेकिन बुधवार दोपहर को कहीं-कहीं बादल घिर आए थे. लेकिन तापमान के किसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया था, शाम भी काफी उमस से भरी हुई थी.

कानपुर में बारिश ने मौसम किया सुहाना

राजधानी लखनऊ के अलावा बुधवार देर रात करीब दो बजे कानपुर में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया, तेज हवा चलने से गर्मी कम हुई. वहीं लोग मौसम का आनंद लेने के लिए लोग घरों से निकल गए।. बुधवार को राज्य के केवल तीन शहर में तापमान 45 डिग्री से अधिक था. शेष तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस था. एयरफोर्स वेदर स्टेशन में 45.1 डिग्री का सर्वाधिक तापमान रहा, जो मथुरा के बाद दूसरा सबसे अधिक था. रात में तेज हवा ने कुछ राहत दी.

Also Read: Horoscope 20 june 2024: बुधादित्य योग का मिलेगा वृषभ, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों को लाभ 

हालांकि, यूपी में 20 जून को भी गर्मी का रेड अलर्ट जारी रहेगा. साथ ही 21 से 23 जून के बीच पूर्वी यूपी में आंधी-बारिश होने का अनुमान है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू और तपन जारी रहेगी. वही 24-25 जून को मानसून के आगमन के साथ ही राज्य भर में बारिश होने की उम्मीद है, हालांकि, बुधवार रात हुई बारिश के बाद राजधानी लखनऊ के पारे में गिरावट आई है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More