पीएम के शपथ ग्रहण में भूटान, नेपाल और मॉरीशस समेत ये बड़े नेता होगें शामिल..

0

Modi 3.0 Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी बीते मंगलवार को सामने आने के बाद फिर देश को नरेंद्र मोदी पीएम के तौर पर मिलने जा रहे हैं. इस साल के चुनाव में एनडीए की सरकार ने 292 सीटें हासिल की है, वही इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली है. इसके साथ ही आगामी 8 जून को पीएम मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं, क्योंकि भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए ने 292 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

विपक्षी पार्टी इंडिया गठबंधन ने एग्जिट पोल के अनुमानों को दरकिनार करते हुए 234 सीटें जीती हैं. 8 जून को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए पड़ोसी देशों के नेताओं को भी आमंत्रण भेजा गया है. इसमें बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे जैसे बड़े नेताओं को पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है.

मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे विश्व के ये बड़े नेता

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मॉरीशस, भूटान और नेपाल के नेताओं को भी आमंत्रित किये जाने की संभावना है. इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद भारत ने बिम्सटेक देशों के नेताओं को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया था. बिम्सटेक एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें भारत, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल होते हैं. साल 2019 में वीवीआईपी सहित कार्यक्रम में 8,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे. वही साल 2014 में मोदी ने अपने पहले कार्यकाल की शपथ ली थी, इसमें सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) के सभी नेताओं ने भाग लिया था, जिसमें तत्कालीन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल हुए थे.

वही न्यूज एजेंसी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीते बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने रानिल विक्रमसिंघे को फोन कर शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है. श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि, बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को उनके शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार किया है. वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मोदी ने फोन पर बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी बातचीत की है, जिसमें दोनों ने ‘विकसित भारत 2047’ और ‘स्मार्ट बांग्लादेश 2041’ के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने का वादा किया है.

Also Read: यूपी में मौसम हुआ सुहाना, बीती रात बरसी राहत की बारिश… 

एनडीए की जीत पर शेख हसीना ने दी थी पहली बधाई

एनडीए की जीत पर मोदी को बधाई देने वाले पहले विदेशी नेता शेख हसीना ही थी, जिन्होने अब पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को भी आमंत्रित किया जा सकता है. गुरुवार को विदेशी नेताओं को औपचारिक निमंत्रण भेजे जाएंगे. साल 2019 में नरेंद्र मोदी सहित 24 केंद्रीय मंत्रियों ने शपथ ली थी. राष्ट्रपति ने भी 24 राज्य मंत्रियों और 9 (स्वतंत्र प्रभार) को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई थी. भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने से चूक गई है, इसलिए मोदी 3.0 मंत्रिमंडल में सहयोगी दलों का अधिक प्रतिनिधित्व होगा.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More