वाराणसीः पहड़िया मंडी में आम की भरमार, बनारसी लंगड़ा का इंतजार

जुलाई के पहले सप्ताह में विशिष्ट गुणवत्ता का बनारसी लंगड़ा बाजार में देगा दस्तक

0

वाराणसी का फल बाजार आम से भरा है. फलों के राजा आम की खरीद भी खूब हो रही है. मंडी से लेकर फुटकर बाजार में बिक्री तेज हो गई है. मौसम सहयोगी होने से इसकी आवक भी बढ़ी है. परिणामस्वरूप दाम भी गिर रहे हैं. इन सबके बीच लोगों को बनारसी लगड़ा का इंतजार बेसब्री से है, जिसने अब तक फल बाजार में कदम नहीं रखा. कारोबारियों की मानें तो पेड़ों से तोड़ाई शुरू हो गई है. जुलाई के पहले सप्ताह तक बनारसी लंगड़ा भी बाजार की शोभा बढ़ाएगा.

Also Read: पीएम मोदी पर अजय राय ने लगाया बड़ा आरोप, प्रशासन पर खड़े किये सवाल

पूर्वांचल की पहड़ि‍य मंडी में इन दिनों फल के नाम पर बस आम और उसकी तमाम वैरायटी ही नजर आ रही है. बाजार में आम की खास प्रजाति की डिमांड भी खूब हो रही है. हालांकि, चौसा और मालदा आम की आवक अभी पूर्वांचल की मंडी में नहीं हो रही है. कारोबारी मान रहे हैं कि अब दशहरी आम बाजार से पखवारे भर में विदाई की ओर हो जाएगा. दूसरी ओर 20 जुलाई के बाद लंगडा आम की जगह चौसा आम ले लेगा.

फलों के राजा आम की कम हुई है पैदावार

इस साल फलों के राजा आम की पैदावार भले कम हुई हो लेकिन आम खाने वाले कम नहीं हुए हैं. जिसकी बानगी पहड़िया फल मंडी में इन दिनों खूब देखने को मिल रही है. गुरुवार को लंगड़ा आम लिए दर्जनों ट्रक पहुंचे तो दशहरी आम के एक दो ट्रक ही मंडी में नजर आए. इधर लंगडा आम लिए ट्रकों की खेप पहुंचते ही फुटकर विक्रेताओं की भीड़ उमड़ पड़ी. जल्‍द ही अन्‍य वैरायटी के आम बाजार में नजर आने लगेंगे.

गिर रहा कच्चा दशहरी आम का दाम

इसकी वजह से कच्चा दशहरी आम 35 से 40 रुपए और कच्चा लंगड़ा आम 40 से 50 रुपए तक बिकने लगा है. हालांकि, कच्चे आम की अपेक्षा फुटकर पके आमों की कीमत दशहरी की 50 से 60 रुपए और लंगडा 70 से 80 रुपए तक की बिक्री बाजार में हो रही है. हालांकि, इस सबंध में पहड़िया मंडी के थोक आम विक्रेता और मंडी के अध्यक्ष किशन सोनकर ने बताया कि दशहरी आम का मिड सीजन इन दिनों चल रहा है.

लंगड़ा आम की मांग के साथ आवक भी बढ़ी

लंगड़ा आम की आवक और मांग बाजार में काफी तेजी से बढ़ी है. वैसे भी बाजार में 20 जुलाई के बाद से चौसा और फजली आम ही फल मंडी को पूरी तरह से संभालेंगे. इस समय लंगड़ा आम की आवक बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, नगीना, मेरठ, सहारनपुर, रामपुर,बरेली, लखीमपुर खीरी, शीशागढ़ से प्रमुख रूप से हो रही है. इसके साथ ही बाहर के प्रदेशों से भी आम की आवक होने लगी है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More