नोएडा की बहुमंजिला इमारत में फटा एसी, चपेट में आए कई फ्लैट…

0

गुजरात के राजकोट में प्राइवेट गेमिंग जोन में एसी फटने से हुए बड़े हादसे के बाद एक बार फिर से एसी फटने का मामला सामने आया है, यहां नोएडा की बहुमंजिला सोसायटी में गुरूवार को एसी फटने से बड़ा हादसा हो गया है. एसी फटने से लगी आग ने बाकी कई अन्य फ्लैट को भी अपनी चपेट में ले लिया है. इस अग्नि हादसे के बाद इमारत में अफरा तफरी मच गई. आपको बता दें कि, यह मामला नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसासटी का है.

ग्राउंड में रहने वाले लोगों ने आसपास के फ्लैट्स छोड़ दिए. कई और फ्लैट भी आग की चपेट में आ सकते हैं. लोगों ने दमकल विभाग को तुरंत सूचना दे दी है. फिलहाल आग को नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है. आपको बता दें कि, नोएडा से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम में भी बुधवार को एक फ्लैट में AC फट गया था. एसी फटते ही घर जल गया. गनीमत यह रही कि कोई मारा नहीं गया. दमकल विभाग ने कड़ी मेहनत के बाद एक घंटे में आग बुझाई थी.

लगातार सामने आ रहे एसी फटने के मामले

एसी फटने का यह कोई पहला मामला नही है गुजरात, मुंबई और नोएडा से भी एसी फटने के कई मामले सामने आ रहे है.बीते शनिवार को गुजरात के राजकोट में एक प्राइवेट गेंमिन जोन में एसी फटने से बड़ा हादसा हो गया था. जिसमें 25 लोगों से ज्यादा लोग मारे गए. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय लोगों का कहना है कि दुर्घटना एयर कंडीशनिंग यूनिट में हुए भयानक विस्फोट से हुई थी. विस्फोट से गेमिंग क्षेत्र में घना धुआं फैल गया और AC में एक छोटे से सर्किट के बाद आग तेजी से फैल गई.

Also Read: Odisha: चंदन यात्रा में पटाखों में विस्फोट से बड़ा हादसा, 15 की मौत कई घायल… 

क्यों फटता है एसी ?

समय के साथ बढती जाती चिलचिलाती गर्मी में एयर कंडीशनर पूरे कमरे को ठंडा करने में अच्छी तरह काम करता है. आज के समय में एसी हर घर की जरूरत बन गया है, लेकिन बहुत सावधानी से इसका इस्तेमाल करें. आपकी लापरवाही से एसी में विस्फोट भी हो सकता है. ऐसे मामले गर्मियों में अधिक होते हैं, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि, एसी फटती क्यों है ? आइए एक-एक करके समझते है इस बात को, इसकी सबसे बड़ी वजह होती है रेफ्रिजरेंट लीक होना, रेफ्रिजरेंट उन गैसों को कहते हैं, जो कमरे को ठंडा रखती है. मशीन मेंटेन नहीं होने पर एसी से रेफ्रिजरेंट लीक होने लगता है. इलेक्ट्रिक स्पार्क इन गैसों के संपर्क में आने से धमाका करती है और आग लग जाती है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More